Home Education Jammu University To Conduct Final Term Exams In MCQ Format

Jammu University To Conduct Final Term Exams In MCQ Format

7
0

जम्मू यूनिवर्सिटी ने तय किया है कि फाइनल सेमेस्टर स्टूडेंट्स की परीक्षायें एमसीक्यू फॉरमेट में आयोजित की जायेंगी, पढ़े डिटेल्स

Jammu University To Conduct Final Semester Exams in MCQ Format: जम्मू यूनिवर्सिटी ने अंततः फाइनल सेमेस्टर एग्जाम्स को लेकर अपना फैसला सुना दिया है, जिसके तहत पेपर मल्टीपल च्वॉइस क्वैश्चन फॉरमेट में आयेगा. स्टूडेंट्स को अपने आंसर लिखने के लिये ओएमआर शीट्स दी जायेंगी, जिसमें उन्हें अपने आंसर रिकॉर्ड करने होंगे.

यही नहीं जिन स्टूडेंट्स की परीक्षायें लॉकडाउन की वजह से संपन्न नहीं हो पायी हैं उन्हें अंक किस आधार पर दिये जायेंगे यह भी यूनिवर्सिटी ने डिटेल्ड नोटिस में साफ किया है. दरअसल पहले कोरोना और उसके बाद देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से जम्मू यूनिवर्सिटी के सेकेंड, फोर्थ और सिक्स्थ सेमेस्टर के एग्जाम नहीं हो पाये थे तो यूनिवर्सिटी ने नोटिस में साफ किया है कि किस सेमेस्टर के स्टूडेंट को कैसे एंड टर्म एग्जाम में इवैल्युएट किया जायेगा. नोटिस में यह भी लिखा है कि लॉकडाउन के पहले जितना कोर्स पूरा हुआ था केवल उतने हिस्से से ही पेपर बनाया जायेगा.

फर्स्ट और सेकेंड ईयर की नहीं होगी परीक्षा

जम्मू यूनिवर्सिटी ने कहा है कि सेकेंड और फोर्थ सेमेस्टर के स्टूडेंट्स की परीक्षायें आयोजित नहीं की जायेंगी. इन स्टूडेंट्स को इंटर्नल असाइनमेंट्स और प्रोजेक्ट्स जो उनकी कोर्स फैकल्टी ने दिये होंगे, के आधार पर इवैल्युएट किया जायेगा. इस नोटिफिकेशन के अनुसार फाइनल रिजल्ट में 50 प्रतिशत वेटेज इंटर्नल असेसमेंट को और 50 प्रतिशत वेटेज उन अंकों के एवरेज को दिया जायेगा जो उन्होंने पहले और तीसरे सेमेस्टर में पाये होंगे. कॉलेजेस को निर्देश दिये गये हैं कि नेक्स्ट सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू होने के दस दिन के अंदर इंटर्नल असेसमेंट का कार्य पूरा कर लिया जाये.

पुराने शेड्यूल के अनुसार यह परीक्षाएं मई के महीने में आयोजित होनी थी लेकिन कोरोना और देशव्यापी लॉकडाउन के कारण परीक्षाएं टालनी पड़ी. अब यह परीक्षाएं तभी कंडक्ट करायी जायेंगी जब स्थितियां थोड़ी सामान्य हो जायेंगी और कैंडिडेट्स की सुरक्षा को लेकर कोई रिस्क नहीं रहेगा. परीक्षा की तारीख के विषय में अभी कोई जानकारी नहीं है.

IAS Success Story: एक एवरेज स्टूडेंट से आईएएस ऑफिसर, कुछ ऐसा था अपराजिता का सफर


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here