Home Education RBSE 10th 12th Exams Will Be Held In June

RBSE 10th 12th Exams Will Be Held In June

2
0

राजस्थान बोर्ड के 10वीं और 12वीं की शेष विषयों की परीक्षाएं जून में आयोजित कराने की घोषणा कर दी गई है. परीक्षा शेड्यूल को राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद् की ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द ही जारी किया जायेगा.


RBSE 10th 12th Exams 2020 Update: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन, अजमेर की 10वीं, 12वीं कक्षा की शेष परीक्षाओं को जून में कराने की घोषणा कर दी गई है. परीक्षा का कार्यक्रम जल्द ही जारी किया जायेगा. राजस्थान सरकार ने बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षा, जो कोविड -19 और लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दी गई थी, को आयोजित कराने का फैसला किया है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इन परीक्षाओं को आयोजित कराने के लिए शिक्षा विभाग के आधिकारियों को समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया. मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में यह बैठक शुक्रवार को हुई थी.

इस फैसले के बाद अब कक्षा 10वीं और 12वीं के शेष विषयों की रह गई परीक्षाओं के लिए परीक्षा शेड्यूल राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा जारी किया जाएगा. सीएम ने इसके साथ अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि वे परीक्षा के दौरान कोविड- 19 महामारी के संदर्भ में जारी गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित कराएं.

राजस्थान बोर्ड 10वीं 12वीं परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का होगा पालन

उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों और शिक्षकों द्वारा मास्क और सेनिटाइजर के उपयोग की अनिवार्यता सुनिश्चित की जाय. इसके साथ ही परीक्षाथियों के परीक्षा केंद्र पर आवागमन और परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का सख्ती से पालन किया जाय. उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि यदि आवश्यकता पड़े तो परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाए. परन्तु जिन स्कूल भवनों में पृथक केंद्र संचालित किये जा रहे हैं उन भवनों को परीक्षा के पहले लागू प्रोटोकॉल के अनुसार संक्रमण मुक्त किया जाए तथा वहां सभी तय सुरक्षा मानकों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय.

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटसारा ने कहा जल्द जारी होगा परीक्षा टाइम टेबल

राजस्थान के मुख्यमंत्री गोविंद सिंह डोटसारा ने इस बैठक के बाद ट्वीट कर कहा कि आज शिक्षा विभाग की अहम बैठक मुख्यमंत्री महोदय के साथ संपन्न हुई. जिसमें राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की शेष परीक्षा जून में आयोजित करवाने की सहमति बनी.जल्द ही परीक्षा का टाइम टेबल जारी किया जायेगा.

UP बोर्ड: 99% चेक हो चुकी हैं 10वीं और 12वीं की कॉपियां, इस वक्त तक जारी तो सकता है रिजल्ट 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here