Home News Amid talk, China increases troops presence across LAC: source – सीमा विवाद...

Amid talk, China increases troops presence across LAC: source – सीमा विवाद को लेकर चल रही चर्चा के बीच चीन ने LAC पर सैनिकों की तैनाती बढ़ाई: सूत्र

1
0

सीमा विवाद को लेकर चल रही चर्चा के बीच चीन ने LAC पर सैनिकों की तैनाती बढ़ाई: सूत्र

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्ली:

India-China standoff: भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर पीपुल्‍स लिबरेशन ऑर्मी (PLA) की तैनाती बढ़ाई है. सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है. दोनों देशों के बीच करीब एलएसी करीब 4000 किमी है. करीब एक महीने से लद्दाख में सीमा (LAC Dispute) पर दोनों देश की सेनाएं आमने-सामने हैं. लद्दाख के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी चीन ने सैनिकों की संख्या में इज़ाफ़ा किया है. इसके जवाब में भारत ने भी LAC पर फौज की संख्या में इज़ाफ़ा किया किया है. मई के पहले हफ्ते से लद्दाख और सिक्किम में दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने के बाद यह इजाफा किया गया है.

यह भी पढ़ें

सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक, लद्दाख में ही नही बल्कि दूसरे जगहों पर भी चीन ने मिलिट्री बिल्डअप बढ़ाया है. सुकना और तेजपुर से चिकन नेक पर भी भारतीय सेना की तैनाती की गई है. चीन की दुस्साहस  का जवाब देने के लिये सेना ने हल्के अमेरिकी हॉवित्जर तोप और दूसरे भारी हथियार सीमा के अग्रणी इलाकों में भेजे हैं. दूसरी ओर, चीन की ओर से लगातार विरोधाभासी संकेत आ रहे हैं. चीन के राजनयिकों और प्रवक्ताओं के बयान तो सकारात्मक हैं लेकिन पीएलए का ज़मीनी व्यवहार इससे एकदम अलग है. चीन दोहरी नीति पर चल रहा है. चीन के साथ सैन्य बातचीत का सिलसिला जारी है.लगभग दस दिन के भीतर भारत और चीन की सेना के बीच कई दौर की बातचीत होनी है. 

बुधवार को भी भारत और चीन के बीच मेजर जनरल स्तर पर बातचीत हुई थी. 6 जून को कोर कमांडर लेवल पर बात हुई. बातचीत में सरहद पर सेना के पीछे हटने पर बात हुई. भारी जमावड़ा कम करने पर चर्चा हुई. भारत ने  साफ तौर कहा है कि चीन अपनी सेना पीछे हटाकर शांतिपूर्ण क्षेत्र में ले जाए. दोनों देशों के सेनाओ के बीच फिंगर-4 गले की फांस बना हुआ है. यहां दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने डटे हैं. पैंगोग सो लेक से आगे के पहाड़ी इलाके में 8 पहाड़ हैं. इन्हीं को फिंगर 1 से लेकर फिंगर 8 कहा जाता है । पहले भारतीय सेना फिंगर 8 तक पेट्रोलिंग करते जाती थी लेकिन अब चीन की सेना उसे फिंगर 4 से आगे जाने नही दे रही. भारत का यह भी मानना है कि जब तक अकेले लद्दाख एरिया में चीन के करीब 10 हजार सैनिक अपने टैंक और तोप जैसे भारी भरकम हथियार के साथ तैनात है  और जब तक ये अपनी पुरानी जगह पर नहीं जाते है तब तक सीमा तक सही मायने में शांति नही हो सकती है. हालांकि दोनों देशों की सेनाएं कह रही है कि आपसी सहमति से विवाद सुलझा लिया जाएगा लेकिन ये इतना आसान नही जान पड़ता है. 

VIDEO: चीन से तनाव-सरकार-विपक्ष आमने-सामने


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here