Home News Arvind Kejriwal Visits 450 Bed Hospital In Burari, Treatment Will Start Soon...

Arvind Kejriwal Visits 450 Bed Hospital In Burari, Treatment Will Start Soon ANN

0
0

इस अस्पताल में सेंट्रलाइज्ड ऑक्सीजन की व्यवस्था है जिसके चलते यहां ज़्यादातर बेड्स पर ऑक्सिजन उपलब्ध होगी, अन्य बेड पर सिलेंडरों की मदद से ऑक्सीजन पहुंचाई जाएगी.

नई दिल्लीः कोरोना के मरीज़ों की तेज़ी से बढ़ती संख्या के मद्देनजर दिल्ली सरकार का ध्यान बेड की संख्या बढ़ाने पर केंद्रित हैं. इसी के तहत शुक्रवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुराड़ी में तैयार हो रहे कोविड केयर सेंटर का निरीक्षण किया. इस दौरान उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद थे. 700 बेड का यह अस्पताल में फिलहाल 450 बेड के साथ कोरोना अस्पताल के रूप में शुरू किया जा रहा है.

अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने अस्पताल की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इस अस्पताल में सेंट्रलाइज्ड ऑक्सीजन की व्यवस्था है जिसके चलते यहां ज़्यादातर बेड्स पर ऑक्सीजन मुहैया होगी. बाकी बेड्स पर ऑक्सिजन सिलेंडर के ज़रिए ऑक्सीजन की व्यवस्था की जाएगी.

‘अस्पताल में काफी काम हो चुका है’

अस्पताल के बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, “इस अस्पताल में काफी काम हो चुका है. अभी यहां पर कोविड बेड तैयार किये जा रहे हैं. अभी योजना ये है कि कोरोना मरीजों के लिए यहां पर 450 बेड शुरू कर दिए जाएंगे. अच्छी बात यह है कि यहां पर हर तीसरे बेड पर ऑक्सीजन की आपूर्ति है. बाकी बेड्स पर हम सिलेंडर से ऑक्सीजन दे देंगे. कोरोना का इलाज करने के दौरान ऑक्सीजन की सबसे अधिक जरूरत पड़ती है. हमें लगता है कि कोरोना के लिए नए बेड तैयार करने की हमारी जो कवायद चल रही है, उसमें ये अस्पताल काफी मददगार साबित होगा.”

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की तबियत बिगड़ने की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “सत्येंद्र जैन का आज निमोनिया थोड़ा बढ़ गया है. आज उनका दोबारा से सीटी स्कैन कराया गया. रिपोर्ट के में पता चला है कि उनके फेफड़े में निमोनिया के पैचेज कम होने की बजाय बढ़ गए हैं. सुबह उन्हें बहुत ज्यादा थकान लग रही थी. डॉक्टरों से लगातार बात हो रही है. डॉक्टर जो भी सलाह देंगे, उसके हिसाब से आगे के ट्रीटमेंट पर फैसला लिया जाएगा.”

‘चीन को सबक सिखाया जाए’

प्रधानमंत्री की सर्वदलीय बैठक में आम आदमी पार्टी को न बुलाए जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए केजरीवाल ने कहा, “बुलाना या ना बुलाना उनकी मर्जी है. इसमें मैं कुछ नहीं कहना चाहता हूं. उनको जैसा ठीक लगता है करें लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि हम देश के साथ हैं. हम देश की सेना के साथ हैं. हम चाहते हैं कि चीन को सबक सिखाया जाए और चीन के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई हो.”

पीएम मोदी ने कहा- न कोई हमारी सीमा में घुसा, न ही हमारी कोई पोस्ट किसी दूसरे के कब्जे में है 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here