Home Education CBSE Board Results 2020 To Be Declared By 15 July And Students...

CBSE Board Results 2020 To Be Declared By 15 July And Students Will Be Given Marks On These Guidelines

0
0

CBSE Board Assesement Guidelines 2020: कल सीबीएसई बोर्ड की पेंडिंग परीक्षाओं के कैंसिल होने की खबर आ जाने के बाद से स्टूडेंट्स के मन में बहुत से सवाल उमड़ रहे थे. इनमें सबसे जरूरी सवाल था कि पेंडिंग परीक्षाएं कैंसिल हो जाने के बाद उन्हें किस आधार पर अंक दिए जाएंगे. कल से इंटर्नल एसेसमेंट और पिछली तीन परीक्षाओं के आधार पर अंक देने की बात तो हो रही थी पर पूरी तरह कुछ भी साफ नहीं हुआ था.

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सीबीएसई बोर्ड ने यह साफ कर दिया है कि 15 जुलाई 2020 तक सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. साथ ही बोर्ड ने संक्षिप्त में यह भी बताया है कि स्टूडेंट्स को अंक किस आधार पर दिए जाएंगे. इस बारे में डिटेल्ड नोटिफिकेशन अभी रिलीज़ नहीं हुआ है पर कुछ मुख्य बिंदु साफ कर दिए गए हैं.

इस आधार पर करेगा सीबीएसई ऐसेसमेंट –

परीक्षाएं कैंसिल हो जाने के बाद अब सीबीएसई बोर्ड कुछ बिंदु हैं, जिनको ध्यान में रखकर स्टूडेंट्स का रिजल्ट डिक्लेयर करेगा.

  • 10वीं और 12वीं के वे स्टूडेंट्स जिनकी सभी विषयों की परीक्षाएं संपन्न हो चुकी हैं, उन्हें इन परीक्षाओं में प्रदर्शन के आधार पर ही अंक दिए जाएंगे.
  • वे स्टूडेंट्स जो तीन से ज्यादा विषयों की परीक्षा दे चुके हैं, उनके तीन विषयों के अंकों के आधार पर रिजल्ट डिक्लेयर होगा. ये तीन विषय वो होंगे जिसमें स्टूडेंट के सबसे अच्छे अंक आये होंगे.
  • वे स्टूडेंट्स जो कुल तीन विषयों की ही परीक्षा दे पाए हैं, उनके दो विषयों के अंक कंसीडर किए जाएंगे, जिसमें उनके सबसे अच्छे अंक आये होंगे.
  • वे स्टूडेंट्स जो केवल एक विषय की परीक्षा दे पाएं हैं, उन्हें, इंटर्नल/प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट एसेसमेंट के आधार पर अंक दिए जाएंगे. हालांकि ऐसे स्टूडेंट्स की संख्या काफी कम है. अधिकतर पूर्वी दिल्ली के स्टूडेंट्स ही इस श्रेणी में आते हैं.

KBC: किस एथलीट को ‘ढिंग एक्सप्रेस’ के नाम से जाना जाता है, जानें इसका उत्तर 

Delhi University School Of Open Learning ने रिलीज़ किए ओपेन बुक एग्जाम्स 2020 के एडमिट कार्ड 

 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here