Home Education CISCE Allows Class 10 & 12 Students To Change Exam Centre Before...

CISCE Allows Class 10 & 12 Students To Change Exam Centre Before 07 June 2020

1
0

ICSE और ISC के स्टूडेंट्स 2020 की पेंडिंग परीक्षाओं के लिये एग्जामिनेशन सेंटर बदल सकते हैं. CISCE बोर्ड ने इसके लिये 07 जून 2020 तक का समय दिया है.

CISCE Allows Students To Change Exam Centre:सीबीएसई के बाद अब सीआईएससीई ने भी कक्षा दस और बारह के स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर चेंज करने की सुविधा दी है. हालांकि यह सुविधा सीमित समय के लिये ही दी गयी है. स्टूडेंट्स 07 जून तक ही एग्जाम सेंटर चेंज कराने के लिये आवेदन कर सकते हैं.  मोटे तौर पर देखा जाये तो सीआईएससीई ने सीबीएसई से भी दो हाथ आगे बढ़कर फैसला दिया है. ऐसा इसलिये की काउंसिल फॉर द इंडिया स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशंस ने कैंडिडेट्स को पहले ही यह सुविधा दी हुयी थी कि लॉकडाउन या कोरोना के कारण वे जिस भी शहर में मौजूदा समय में हैं, वहीं से परीक्षा दे सकते हैं. इसके साथ ही दोहरी छूट देते हुये सीआईएससीई ने यह भी कह दिया है कि उस शहर के अंतर्गत भी स्टूडेंट अगर परीक्षा के लिये अपना एग्जामिनेशन सेंटर बदलना चाहते हैं तो बदल सकते हैं. कई बार शहर से परीक्षा देने की छूट के बाद भी एग्जामिनेशन सेंटर स्टूडेंट्स के घर से काफी दूर होता है. चूंकि कोरोना को लेकर हालात अभी भी काबू में नहीं हैं इसलिये स्टूडेंट्स का ज्यादा ट्रैवल करना ठीक नहीं. इस बिंदु को ध्यान में रखते हुये बोर्ड ने पास का या स्टूडेंट की सुविधा का एग्जामिनेशन सेंटर चुनने की छूट दे दी है. इसके लिये आवेदन 07 जून तक किये जा सकते हैं.

अपने स्कूल को करना होगा सूचित –

इस कार्य के लिये सीआईएससीई बोर्ड के स्टूडेंट्स को अपने एरिया में सीआईएससीई एफिलेटेड स्कूल ढूढ़ना होगा जहां से वे परीक्षा देने में सक्षम हैं. इसके बाद उन्हें इस बाबत अपने स्कूल में बताना होगा, जहां से वे पढ़ाई कर रहे हैं. इसके लिये आवेदन करने के लिये स्टूडेंट्स को सीआईएससीई की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका पता है www.cise.org. इस वेबसाइट पर जाकर कैरियर्स नाम के कॉलम के अंतर्गत एग्जाम सिस्टम पर जायें और क्लिक करें. यहां से आप अपने एग्जाम सेंटर चेंज की रिक्वेस्ट डाल सकते हैं. आपकी जानकारी के लिये बता दें कि आईसीएसई दसवीं के पेपर होंगे 02 जुलाई से 12 जुलाई के मध्य और आईएससी 12वीं की परीक्षाएं होंगी 01 से 14 जुलाई के बीच. तो अगर आप भी एग्जाम सेंटर चेंज करना चाहते हैं तो समय रहते आवेदन कर दें.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here