Home News Clash between soldiers of India and China, came to light in Sikkims...

Clash between soldiers of India and China, came to light in Sikkims inaccessible area VIDEO – भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प, सामने आया सिक्किम के दुर्गम इलाके में हुई हाथापाई का VIDEO

0
0

भारत और चीन के बीच लद्दाख में जारी गतिरोध अभी खत्म भी नहीं हुआ कि चीनी सैनिकों की भारतीय सैनिकों के साथ झड़प की एक और खबर सामने आ रही है. ऐसा बताया जा रहा है कि ये झड़प सिक्किम में किसी ऊंचाई वाले स्थान पर हो रही है. पांच मिनट के इस वीडियों में भारतीय और चीनी सैनिक आपस में भिड़ते दिख रहे हैं और एक भारतीय जवान चीनी अधिकारी के मुंह पर मुक्का मारता दिख रहा है.  वीडियो में भारतीय और चीनी सैनिक एक दूसरे से बहस करते और धक्का देते दिखाई दे रहे हैं. दोनों तरफ से ‘गो बैक’ और ‘डोन्ट फाइट’ की आवाजें भी आ रही है.

यह भी पढ़ें

पूरी तरह से बर्फ से ढके क्षेत्र में दोनों सेनाओं के जवानों के बीच हाथापाई इस वीडियो में साफ दिखाई दे रही है. कुछ देर बाद लड़ाई थोड़ी शांत होती है, तो एक भारतीय अधिकारी पूछता है कि लड़ाई के दौरान पीटा गया एक चीनी सैनिक ठीक है या नहीं? 

यह वीडियो कब शूट किया गया इसकी जानकारी तो नहीं मिली है लेकिन यह एक ऐसे दिन सामने आया है जब भारतीय और चीनी पक्ष गालवान में हुई हिंसक झड़प व चीन से जुड़ी अन्य सीमाओं पर जारी तनाव पर बातचीत के लिए बैठे थे. आज लद्दाख के पूवी छोर पर भारतीय क्षेत्र चुशलू और चीन की सीमा में लगे मोल्डो पर लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की वार्ता हुई. इससे पहले इस स्तर पर 6 जून को वार्ता हुई थी जब भारतीय और चीनी सैनिक तनाव कम करने और सैनिकों के पीछे हटने पर राजी हुए थे. 

आज की वार्ता में, जनरलों ने विघटन प्रक्रिया पर चर्चा फिर से शुरू की, जो पिछले हफ्ते भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच 1967 के बाद हुई सबसे खराब सीमा टकराव से रुका हुआ था. 15 जून को जब भारतीय सेना ने चीनी सैनिकों से उस जगह से टैंट हटाने को लिए कहा जहां से हटने के लिए वह 6 जून को सहमत हुए थे, तो उन्होंने इनकार कर दिया था और इसी दौरान हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे वहीं 76 घायल हुए थे.

चीनी सैनिकों ने भारतीय सैनिकों पर नुकीलीं छड़ों, कील औऱ लोहे की तार लगे डंडों व पत्थरों से हमला किया. भारतीय सेना के सूत्रों ने बताया कि गालवान नदी के किनारे 45 चीनी सैनिक भी मारे गए या हताहत हुए हैं. इस झड़प के बाद हुई सैन्य वार्ता के दौरान चीनी सेना ने पहली बार इस झड़प के दौरान अपनी सेना में किसी के हताहत होने की बात को स्वीकारा. चीनी सेना ने माना कि इस झड़प के दौरान उनके कमांडिंग ऑफिसर मारे गए थे.

लद्दाख के अलावा एक और जगह भिड़े भारतीय और चीनी सैनिकVideo


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here