Home News Corona Gave A Blow To The Smartphone Market

Corona Gave A Blow To The Smartphone Market

4
0

कोरोना वायरस ने जहां एक ओर दुनियाभर में हाहाकार मचा रखा है. वहीं आर्थिक जगत में भी इसकी वजह से काफी गिरावट देखी गई है.

कोरोना के कारण सबसे ज्यादा नुकसान स्मार्टफोन इंडस्ट्री को हुआ है. एक अनुमान के मुताबिक भारतीय मार्केट में स्मार्टफोन की बिक्री में 13 से 15 फीसदी तक गिरावट आ सकती है.

कोरोना वायरस संक्रमण को काबू करने के लिए देश में लगे लॉकडाउन ने स्मार्टफोन इंडस्ट्री को भी करारा झटका दिया है. मार्केट रिसर्च फर्म इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) और काउंटर प्वाइंट रिसर्च का अनुमान है कि भारतीय मार्केट में स्मार्टफोन की बिक्री में 13 से 15 फीसदी तक गिरावट आ सकती है.

हाल के वर्षों में यह पहली बार होगा जब स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट की आशंका जताई गई है. लॉकडाउन की वजह से बड़ी तादाद में लोगों की नौकरियां गई हैं और वेतन में कटौती हुई है. इसका सीधा असर लोगों की खरीद क्षमता पर पड़ रही है.

रिसर्च कंपनियों का कहना है लॉकडाउन के दौरान नौकरियां जाने और वेतन कटौती से उपभोक्ता अब स्मार्टफोन खरीदने के फैसले को टाल रहे हैं. कंपनियों में उत्पादन न होने की वजह से भी सप्लाई पर असर पड़ा है. नए मॉडल बाजार में नहीं आ पा रहे हैं. इसके अलावा स्मार्टफोन पर जीएसटी 12 फीसदी से बढ़ा कर 18 फीसदी करने के फैसले का भी मांग और बिक्री पर असर पड़ा है.

इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) का कहना है कि पहले भारतीय बाजार में 14 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री का अनुमान लगाया गया था लेकिन अब इसके घटकर 13 करोड़ फोन तक सिमटने के आसार हैं. वहीं काउंटर प्वाइंट रिसर्च ने पहले 14 करोड़ 20 लाख स्मार्टफोन बिक्री का अनुमान लगाया था लेकिन अब 13 करोड़ 70 लाख फोन ही बिकने के आसार हैं.

पिछले साल भारत में 15 करोड़ 80 लाख स्मार्ट फोन की बिक्री हुई थी. इस साल स्मार्टफोन की बिक्री में ग्रोथ की दर दहाई अंक को पार नहीं कर पाएगी. फीचर्स फोन की बिक्री में भी गिरावट की आशंका जताई गई थी. इसमें 42 फीसदी की गिरावट आ सकती है. पिछले साल 13 करोड़ फीचर्स फोन बिके थे. लेकिन इस बार इसकी बिक्री घट कर साढ़े सात करोड़ फोन तक सिमट जाएगी.

यह भी पढ़ेंः

आयकर विभाग ने ITR फॉर्म में किए कई बदलाव, जानें बिजली बिल से जुड़े नए सवाल के बारे में

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने EBLR में 0.40 फीसदी की कटौती की, सस्ते हो सकते हैं लोन


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here