Home Education Corona Made Morden Technology To Prepare UP 10th 12th Results, Know The...

Corona Made Morden Technology To Prepare UP 10th 12th Results, Know The Latest Updates On UP Board Results

1
0

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट इस बार अत्याधुनिक तरीके से तैयार किया जा रहा है.

परीक्षार्थियों को यह रिजल्ट यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक करने को मिलेगा.

UP Board 10th 12th Result 2020: यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट भी कोरोना वायरस और लॉकडाउन के प्रभाव से अछूता नहीं रहा. इसके प्रभाव ने जहां एक ओर उत्तर प्रदेश हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के रिजल्ट जारी करने में देरी की है तो वहीं दूसरी ओर यूपी बोर्ड रिजल्ट को अत्याधुनिक भी बनाया है.

इस वर्ष (2020) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में  लगभग 50 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. इन परीक्षार्थियों का का परीणाम हाईटेक तरीके से तैयार किया जा रहा है. इसके पहले तक प्रत्येक क्षेत्रीय कार्यालय से 8 से 10 कर्मचारी को अर्थात कुल मिलाकर 40 से 50 कर्मचारियों को रिजल्ट तैयार कराने के लिए दूसरे राज्यों में भेजा जाता था. जिससे रिजल्ट तैयार करते समय यदि किसी स्टूडेंट्स का लिखित या प्रैक्टिकल परीक्षाओं के अंक नही मिल रहे हैं  या और रिजल्ट से संबंधित कोई अन्य सूचना नहीं है, उसे वे तुरंत संबधित कार्यालय से संपर्क कर प्राप्त करके मुहैया कराते थे.

परन्तु इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते किसी भी कर्मचारी को रिजल्ट तैयार करवाने के लिए दूसरे राज्य में नहीं भेजा गया है. बोर्ड ने इसके लिए एक वेब पोर्टल तैयार किया है. जिस पर रिजल्ट तैयार करने वाली कंप्यूटर फर्म जरूरी सूचना को मांग लेती है. ऑफिस में बैठे लोग ऑनलाइन माध्यम से मांगी गई सूचना को भेज देते हैं  अर्थात सारा काम ऑफिस में बैठकर ऑनलाइन हो रहा है.

सभी काम ऑनलाइन होने से रिजल्ट तैयार करने में आने वाले खर्च में भी अच्छी खासी कमी आई है.  आपको को बतादें कि पोर्टल का परीक्षण होने के बाद करीब दो दिन पहले इसने काम करना शुरू कर दिया है.  हालाँकि कि इस संबंध में कोई भी अधिकारी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं.

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट 2020: महत्वपूर्ण तथ्य

  1. कोरोना वायरस कोविड-19 और लॉकडाउन ने यूपी बोर्ड रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया को बनाया हाईटेक
  2. इस बार पोर्टल के माध्यम से भेजे जा रहे हैं स्टूडेंट्स के नंबर और संशोधन
  3. परिणाम के लिए पहले गैर राज्यों में भेजी जाती थी कर्मचारियों की टीम
  4. इस बार ऑनलाइन बन रहा है दुनिया के सबसे बोर्ड का सबसे बड़ा रिजल्ट

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2020: इस समय होगा घोषित

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के नतीजे 27 जून को दोपहर बाद 12.30 बजे बोर्ड के मुख्यालय से घोषित किया जायेगा. रिजल्ट घोषित होते ही बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर सभी परीक्षार्थी अपने परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगें.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here