Home News Coronavirus: CISF Jawan Dies Of Infection

Coronavirus: CISF Jawan Dies Of Infection

0
0

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के जवान की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई है. सीआईएसएफ में संक्रमण के सबसे अधिक मामले मद्रास हाई कोर्ट की सुरक्षा में तैनात टुकड़ी में आए हैं.

नई दिल्लीः केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 41 साल के जवान की रविवार को कोविड-19 संक्रमण से मौत हो गई. इसके साथ ही इस महामारी से जान गंवाने वाले बल के जवानों की संख्या छह हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि अबतक देश के पांच केंद्रीय अर्धसैनिक बलों- केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल(सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल(आईटीबीपी), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल(सीआईएसएफ), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 18 जवानों की जान इस महामारी में गई है.

राम मनोहर लोहिया अस्पताल में हुई मौत

अधिकारियों ने बताया कि कांस्टेबल जितेंद्र कुमार की मौत दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में हुई. उन्हें सांस लेने में परेशानी और बुखार होने के बाद 10 जून को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. सीआईएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जवान दिल्ली में ड्यूटी करने के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हुआ.

आठवीं बटालियन में तैनात था जवान

उन्होंने बताया कि जितेंद्र उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के रहने वाले थे और सीआईएसएफ की जयपुर स्थित आठवीं बटालियन में उनकी तैनाती थी. सीआईएसएफ ने शोक संदेश में कहा, ‘‘ सीआईएसएफ के महानिदेशक और सभी जवान कोरोना योद्धा जितेंद्र कुमार की दर्दनाक मौत से गहरे शोक में है जिन्होंने अपनी जान से अधिक कोविड-19 से लड़ने के अपने कर्तव्य को प्राथमिकता दी.’’

255 संक्रमित जवानों का हो रहा इलाज

सीआईएसएफ ने कहा, ‘‘हम जवान के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं.’’ उल्लेखनीय है कि 1.62 लाख जवानों वाले इस बल में कोरोना वायरस से यह छठी मौत है. बल के पास देश के 60 हवाई अड्डों और प्रमुख आधारभूत अवसंरचनाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी है. सीआईएसएफ में शनिवार से अबतक तक 24 और जवानों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. बल के कुल 255 संक्रमित जवानों का इलाज हो रहा है, जबकि 347 जवान संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

सीआईएसएफ में संक्रमण के सबसे अधिक मामले मद्रास उच्च न्यायालय की सुरक्षा में तैनात टुकड़ी में आये हैं. जहां पर 39 जवानों के कोविड-19 की चपेट में आने की पुष्टि हो चुकी है. वहीं दिल्ली हवाई अड्डे पर तैनात 28 जवान, गाजियाबाद स्थित रिजर्व बटालियन में 25 जवान, मुंबई हवाई अड्डे और दिल्ली मेट्रो में तैनात 17-17 जवान, कोलकाता बंदरगाह न्यास में तैनात 16 जवान, नवीं मुंबई स्थित रिलायंस कॉरपोरेट पार्क में तैनात सात जवान कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. सीआईएसएफ के अलावा सीआरपीएफ के छह जवानों, बीएसएफ के तीन जवानों, एसएसबी के दो जवानों और आईटीबीपी के एक जवान की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई है.

उल्लेखनीय है कि देश के इन केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में कुल 10 लाख से अधिक जवान तैनात है और कानून व्यवस्था संभालने, सीमा की सुरक्षा करने, आतंकवादियों के खिलाफ अभियान चलाने और आपदा राहत जैसी तमाम जिम्मेदारियों का निर्वहन ये जवान करते हैं.

Coronavirus: दिल्ली में 3000 नए केस और 63 लोगों की मौत, एक दिन में 1719 मरीज ठीक हुए 

 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here