Home News Coronavirus Crisis: Railways To Provide 500 Covid Care Coaches To Delhi, 300...

Coronavirus Crisis: Railways To Provide 500 Covid Care Coaches To Delhi, 300 Coaches Posted At Anand Vihar Station- Ann

0
0

दिल्ली में कुल 500 कोच ऐसे तैयार किए जाएंगे, जहां पर कोरोना मरीजों को आइसोलेशन में रखा जा सकेगा.

यहां पर केवल वही मरीज रखे जाएंगे जिनको माइल्ड सिंपटम्स है. गंभीर स्थिति के मरीज यहां नहीं रखे जाएंगे.

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों के बीच रेलवे की तरफ से बड़ी मदद मिली है. रेलवे मरीजों के आइसोलेशन के लिए दिल्ली में 500 कोच उपलब्ध करवा रहा है. रेलवे की तरफ से सोमवार को 300 कोविड केयर कोच, अकेले आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर इस्तेमाल के लिए लगाए गए हैं. इन कोविड-19 आइसोलेशन डब्बों को साफ सुथरा और सुरक्षित करने की प्रक्रिया लगातार चालू है.

रेलवे इन डिब्बों को मरीजों की सुविधाओं को ध्यान रखते हुए तैयार कर रहा है. आपको बताते हैं कि आखिर किस तरह रेलवे इन ट्रेन के डिब्बों को लोगों के रहने लायक बना रहा है. सबसे पहले सभी डिब्बों को डिसइनफेक्ट करने की प्रक्रिया चल रही है. ना सिर्फ ट्रेन को बाहर से बल्कि डिब्बों को अंदर से भी सैनिटाइज किया जा रहा है.

इसके बाद लोगों के नहाने की समस्या को ध्यान में रखते हुए हर कोच में मौजूद 4 शौचालयों में से 2 को बाथरूम में तब्दील कर दिया गया है. यहां पर ना सिर्फ साफ-सुथरी फर्श लगा दी गई है बल्कि नहाने के लिए सभी जरूरी सामानों की भी व्यवस्था कर दी गई है.

इसके बाद जिस चीज का खास खयाल रखा गया है, वो ये है कि लोग एक दूसरे के संपर्क में ना आएं. इसके लिए हर 2 बेड के बाद प्लास्टिक के पर्दे लगाकर अलग-अलग सेक्शन बना दिए गए हैं. एक सेक्शन में सिर्फ दो ही बेड रहेंगे. इस हिसाब से पूरे डिब्बे में सिर्फ 16 मरीज रखे जाएंगे. डिब्बों के साइड बर्थ मेडिकल इक्विपमेंट रखने के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे. यहां पर ऑक्सीजन से लेकर के बाकी जरूरी मेडिकल इक्विपमेंट रखी जाएंगी.

पूरी ट्रेन की सभी खिड़कियों को नेट से ढक दिया गया है. ताकि मच्छरों की समस्या मरीजों को ना आए. खाने से लेकर के बिस्तर तक रेलवे मुहैया कराएगा. मेडिकल स्टाफ दिल्ली सरकार की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा. दिल्ली में लगातार मामले बढ़ने के बाद स्थिति ऐसी हो गई है कि अब कोरोना के मरीजों को बेड मिलना मुश्किल हो गया है. ऐसे में गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर रेलवे ने दिल्ली के लिए यह मदद जारी की है.

दिल्ली में कुल 500 कोच ऐसे तैयार किए जाएंगे, जहां पर कोरोना मरीजों को आइसोलेशन में रखा जा सकेगा. आपको बता दें कि यहां पर केवल वही मरीज रखे जाएंगे जिनको माइल्ड सिंपटम्स है. गंभीर स्थिति के मरीज यहां नहीं रखे जाएंगे.

ये भी पढ़ें

LAC पर चीन के साथ हिंसक झड़प में भारत के 20 जवान शहीद, चीन के 43 सैनिक हताहत 

कोरोना काल में राहत भरी खबर, लगातार बढ़ रहा है रिकवरी रेट, पिछले तीन दिनों में आई तेजी 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here