Home News Coronavirus: Health Minister Satyendra Jain’s Condition Worsens, Admitted In ICU

Coronavirus: Health Minister Satyendra Jain’s Condition Worsens, Admitted In ICU

0
0

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की हालत बिगड़ने के बाद उन्हें मैक्स अस्पताल में आईसीयू में भर्ती किया गया. उनमें निमोनिया होने की पुष्टि भी हुई है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जैन के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है.

नई दिल्लीः कोविड-19 से संक्रमित दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की हालत बिगड़ने के बाद शुक्रवार को उन्हें मैक्स अस्पताल में आईसीयू में भर्ती किया गया. सूत्रों ने संकेत दिया है कि 55 साल के सत्येंद्र जैन का प्लाज्मा थेरेपी से उपचार किए जाने की संभावना है. हालांकि, आधिकारिक तौर पर इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है. मैक्स अस्पताल में भर्ती किए जाने से पहले एक सरकारी अस्पताल में उनका उपचार चल रहा था .

निमोनिया होने की पुष्टि

सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया ऑक्सीजन का स्तर गिरने के बाद उन्हें लगातार ऑक्सीजन दिया जा रहा था. उन्हें निमोनिया होने की पुष्टि भी हुई है. एक सूत्र ने बताया, ‘‘शाम में उन्हें साकेत स्थित मैक्स अस्पताल में लाया गया और आईसीयू में भर्ती किया गया.’’ आरजीएसएसएच के सूत्रों ने बताया कि मंत्री की बिगड़ती हालत को देखते हुए उनके परिवार वाले उन्हें निजी अस्पताल में भर्ती करना चाहते थे.

इससे पहले दिन में जैन का उपचार करने वाले डॉक्टरों के मुताबिक ऑक्सीजन स्तर (एसपीओ2) गिरने के कारण उन्हें लगातार ऑक्सीजन दिया जा रहा था. अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘उनके ऑक्सीजन का स्तर 89 प्वांइट पर गिरने के बाद उन्हें लगातार ऑक्सीजन दिया जा रहा था. सामान्य स्तर करीब 95 होता है. उन्हें निमोनिया होने की पुष्टि भी हुई है इसलिए उन्हें अस्पताल के आईसीयू में ट्रांसफर करने का फैसला किया गया.’’ उन्होंने बताया कि बाद में उन्हें सीधे मैक्स अस्पताल भेजने का फैसला किया गया.

अमित शाह ने किया ट्वीट 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जैन के जल्द स्वस्थ होने की कामना की. गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के जल्द स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं जो कोविड-19 संक्रमण से जूझ रहे हैं.’’ जैन को 16 जून को पूर्वी दिल्ली में राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल (आरजीएसएसएच) में भर्ती कराया गया था.

दूसरी जांच में पाए गए संक्रमित

जैन बुधवार को कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे. इससे एक दिन पहले तेज बुखार के बाद उन्हें आरजीएसएसएच में भर्ती कराया गया था और कोरोना वायरस की जांच की गयी लेकिन उसमें संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई. बुखार बने रहने और संक्रमण के लक्षण मिलने पर बुधवार को फिर से जांच की गयी . दूसरी जांच में उनमें संक्रमण की पुष्टि हुईं .

दिल्ली सरकार के सूत्रों ने बुधवार को कहा था कि अस्पताल में भर्ती होने से कुछ दिन पहले उन्होंने जिन लोगों से बातचीत की थी उन्हें डॉक्टरों की सलाह के मुताबिक आईसोलेशन में भेजा जाएगा.

राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस की स्थिति को लेकर रविवार को जैन ने केंद्रीय गृह मंत्री शाह के नेतृत्व में उच्च स्तरीय बैठक में हिस्सा लिया था. इस बैठक में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भी भागीदारी की थी.

यह भी पढ़ेंः

खुफिया दस्तावेजों में खुलासा, चीन ने पाकिस्तान को दिया भारत में फिदायीन हमले का फरमान

गलवान घाटी में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की वीरता को भुलाया नहीं जा सकेगा- अमेरिका




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here