Home News Delhi CM Arvind Kejriwal Visits 10000 Bed Covid Care Center Will Be...

Delhi CM Arvind Kejriwal Visits 10000 Bed Covid Care Center Will Be Ready By First Week Of July ANN

0
0

राधा स्वामी सत्संग सेंटर छतरपुर में बन रहा यह दिल्ली का सबसे ज़्यादा आइसोलेशन बेड क्षमता वाला कोविड केयर सेंटर होगा. यह जुलाई के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएगा.

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज छतरपुर स्थित राधा स्वामी सत्संग ब्यास के सत्संग सेंटर में तैयार हो रहे कोविड केयर सेंटर का दौरा किया. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मुख्यमंत्री के साथ मौजूद थे. इस कोविड केयर सेंटर में करीब 10,000 आइसोलेशन बेड लगाए जाएंगे. ये दिल्ली का सबसे ज़्यादा आइसोलेशन बेड क्षमता वाला कोविड केयर सेंटर होगा और जुलाई के पहले हफ्ते तक तैयार हो जाएगा.

राधा स्वामी सत्संग ब्यास के इस कोविड केयर सेंटर के बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “यहां कोविड 19 का आइसोलेशन सेंटर बनाया जा रहा है. लगभग 10,000 बेड यहां लगाए जा सकते हैं. हल्के लक्षण और बिना लक्षण वाले मरीज़ घर में रह सकते हैं. लेकिन कई लोगों के पास घर मे व्यवस्था नहीं है, टॉयलेट्स नहीं हैं. ऐसे लोगों के आइसोलेशन की व्यवस्था हमें करनी होती है जिन्हें कोविड केयर सेंटर कहते हैं. राधा स्वामी सत्संग ब्यास में भी एक कोविड केयर सेंटर ही है. हम उम्मीद करते हैं कि ये जुलाई के पहले हफ्ते में बनकर तैयार हो जाएगा. जैसा हमने कहा था कि 30 जून तक 15 हज़ार बेड और 15 जुलाई तक 30 हज़ार बेड की ज़रूरत पड़ेगी तो उसी दिशा में ये कदम उठाए जा रहे हैं.”

दिल्ली में बेड की अन्य व्यवस्था और ICU बेड की कमी पर चिंता ज़ाहिर करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “होटल में तीन, साढ़े तीन हज़ार बेड की व्यवस्था की जा रही है, बैंक्वेट हॉल में व्यवस्था की जा रही है. इसकी दिक्कत नहीं होनी चाहिए. एक ही चिंता है कि आने वाले समय मे ICU बेड्स की दिक्कत हो सकती है तो उसकी भी व्यवस्था कर रहे हैं. किन हॉस्पिटल में ICU बेड बढ़ा सकते हैं वो देख रहे हैं.”

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ मीटिंग में हुई चर्चा पर अरविंद केजरीवाल ने बताया, “गृहमंत्री के साथ मीटिंग में चर्चा हुई कि एनसीआर को एक पूरी यूनिट के तौर पर कैसे बचाया जा सके. क्योंकि एनसीआर को अलग नहीं किया जा सकता ये सब एक ही है. बाकी दोनों राज्यों के आस पास के इलाकों के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को भी बुलाया गया था. एक तरह से एनसीआर को कोरोना के लिए एक यूनिट मानना है.”

टेस्टिंग दाम घटाए गए
दिल्ली में आज से कोविड टेस्टिंग के रेट तय कर दिए गए हैं और रैपिड एंटीजन टेस्ट भी शुरू कर दिए गए हैं. इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “आज दिल्ली के लोगों के लिए खुशी की बात है कि दिल्ली में दो बड़े निर्णय हुए हैं. एक ये कि टेस्टिंग के रेट दिल्ली में 4500 से घटाकर 2400 कर दिए गए हैं. सभी लैब्स को कह दिया गया है कि सब अधिकतम क्षमता पर काम करेंगे. जितने ज्यादा से ज़्यादा टेस्ट कर सकते हैं बिना किसी बाधा के करेंगे. साथ ही ‘रैपिड एंटीजन टेस्ट’ जो 15-30 मिनट में रिपोर्ट दे देता है वो बहुत बड़े पैमाने पर आज से दिल्ली में हज़ारों की संख्या में शुरू हो गए हैं तो मुझे नहीं लगता कि अब दिल्ली के लोगों को टेस्टिंग को लेकर कोई दिक्कत होगी.”

संबित पात्रा का राहुल गांधी पर निशाना, कहा- उन्हें इतिहास की जानकारी नहीं है 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here