Home News Delhi government creates unified command to deal with coronavirus, DM becomes empowered

Delhi government creates unified command to deal with coronavirus, DM becomes empowered

0
0

कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने यूनिफाइड कमांड बनाई, डीएम हुए अधिकार संपन्न

गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर दिल्ली सरकार ने यूनिफाइड कमांड बनाई है.

नई दिल्ली:

Coronavirus: कोरोना वायरस से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने यूनिफाइड कमांड बनाई है. दिल्ली में अब ज़िले के अंदर डीएम ही सब कुछ होगा. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ हुई बैठक में फ़ैसला लिया गया था जिसको दिल्ली सरकार लागू करवा रही है. दिल्ली सरकार के आदेश के मुताबिक ‘डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट जो कि जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष भी होते हैं, वे कोरोना से जुड़े सभी मामलों के निरीक्षण और प्रबंधन के प्रशासनिक प्रमुख के तौर पर काम करेंगे.’

यह भी पढ़ें

जिले के अंदर एक यूनिफाइड कमांड होगी. इसलिए दिल्ली पुलिस के सभी डीसीपी, नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर, दूसरे सभी विभागों के जिला प्रमुख और दिल्ली सरकार के अस्पतालों के प्रमुख आदि अपने डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को रिपोर्ट करेंगे और कोरोना के लिए उन्हीं की कमांड, कंट्रोल और निरीक्षण में काम करेंगे.

जिला स्तर के सभी अधिकारियों जैसे दिल्ली पुलिस के डीसीपी और नगर निगम के डिप्टी कमिश्नर का प्रदर्शन कैसा है, ये उनके डीएम तय करेंगे और आगे के अधिकारियों को भेजेंगे. यानी अब डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ही जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के प्रमुख के तौर पर कोरोना महामारी के प्रबंधन के लिए ज़िम्मेदार होंगे और सभी दिशानिर्देश/SOP/आदेश/ दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देश, केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश और राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के निर्देश लागू कराएंगे.

दरअसल राज्यों में जिले के अंदर डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट, यानी जिला अधिकारी ही सबसे बड़े अधिकारी होते हैं लेकिन चूंकि दिल्ली एक पूर्ण राज्य नहीं है इसलिए यहां पर अलग-अलग एजेंसी और अथॉरिटी होने के चलते सब अपने हिसाब से काम करते हैं और अपनी ही एजेंसी या अथॉरिटी में अधिकारियों को रिपोर्ट करते हैं. लेकिन अब केंद्रीय गृह मंत्रालय के फैसले में बाद दिल्ली में कोरोना के लिए ज़िले में DM ही सब कुछ होगा.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here