Home News Delhi Govt withdraws 70 percent corona tax, Liquor to be cheaper From...

Delhi Govt withdraws 70 percent corona tax, Liquor to be cheaper From Today – दिल्ली में आज से सस्ती हो जाएगी शराब, केजरीवाल सरकार ने 70% स्पेशल कोरोना फीस हटाया

2
0

दिल्ली में आज से सस्ती हो जाएगी शराब, केजरीवाल सरकार ने 70% 'स्पेशल कोरोना फीस' हटाया

दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने शराब से ‘स्पेशल कोरोना फीस’ हटाया.

नई दिल्ली:

दिल्ली में आज से शराब सस्ती हो जाएगी. दिल्ली सरकार के एक्साइज विभाग ने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया है. दिल्ली सरकार द्वारा शराब पर लगने वाली कोरोना फ़ीस खत्म करने की घोषणा की गई है. केजरीवाल सरकार ने शराब की MRP पर लगने वाली 70% स्पेशल ‘कोरोना फीस’ तो खत्म कर दी, लेकिन VAT को 20% से बढ़कर 25% कर दिया. दिल्ली सरकार ने 4 मई को शराब पर 70% स्पेशल ‘कोरोना फ़ीस’ नाम का नया टैक्स लगाया था.

वहीं, देश की राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या रोजाना बढ़ ही रही है. पिछले कई दिनों से दिल्ली में एक हजार से अधिक कोविड-19 के मरीज पाए जा रहे हैं. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस मामले में कहा कि 31 जुलाई तक 81,000 बेड की ज़रूरत होगी और तब तक 5.5 लाख केस हो जाएंगे. दिल्ली सरकार का यह आकलन फिलहाल 12 से 13 दिन के अंदर दोगुने हो रहे मामलों को देखते हुए हैं. दिल्ली में 12.6 डबलिंग रेट है.

यह भी पढ़ें

दिल्ली सरकार का आकलन है कि 15 जून तक दिल्ली में 44000 मामले होंगे और 6600 बेड की ज़रूरत पड़ेगी. जबकि 30 जून तक दिल्ली में 1 लाख मामले हो जाएंगे, 15,000 बेड की जरूरत होगी. 15 जुलाई तक 2.25 लाख मामले हो जाएंगे, फिर 33,000 बेड की जरूरत होगी और 31 जुलाई तक 5.5 लाख केस हो जाएंगे, तब तक 80,000 बेड की जरूरत होगी.

वहीं बताते चले कि दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मंगलवार को एक बड़ा बयान देते हुए कि दिल्ली में कोरोनावायरस का कम्यूनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है, लेकिन केंद्र के अधिकारी कह रहे हैं कि अभी कम्यूनिटी स्प्रेड नहीं हो रहा है. उन्होंने कहा कि दिल्लीवालों के लिए बड़ी समस्या पैदा हो गई है.  उन्होंने कहा कि अब ऐसी स्थिति में मुश्किलें होंगी क्योंकि अगर मामले बहुत तेजी से बढ़े तो बेड कहां से लाएंगे?

उधर, शराब निर्माताओं ने 70 प्रतिशत का विशेष कोरोना शुल्क वापस लेने के दिल्ली सरकार के निर्णय का स्वागत किया. उन्होंने शराब पर मूल्य वर्धित कर (वैट) पांच प्रतिशत बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने के कदम को वाजिब बताया. 

VIDEO: शराब पर कोरोना फीस से 275 करोड़ रुपये अतिरिक्त आमदनी


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here