Home News Delhi Health Minister Satyendar Jain Said Lockdown Will Not Be Extended |...

Delhi Health Minister Satyendar Jain Said Lockdown Will Not Be Extended | सत्येंद्र जैन बोले

1
0

MCD के आरोप पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, अगर उनके पास जानकारी हैं तो हमारे पास भेज दें. सिर्फ आंकड़े हैं और जानकारी नहीं तो कैसे कह सकते हैं.

नई दिल्ली: राजधानी में कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन को बढ़ाने की अटकलें जोरों पर हैं. लेकिन स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने लॉकडाउन को नहीं बढ़ाने की बात कही है. उन्होंने शुक्रवार को साफ कहा है कि लॉकडाउन नहीं बढ़ेगा. साथ ही उन्होंने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के कोरोना से होने वाली 2098 मौतों के दावे पर भी सवाल उठाया है.

नगर निगम के दावे पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, “वो उन लोगों की पूरी जानकारी हमारे पास क्यों नहीं भेजते? उनका नाम, उम्र और रिपोर्ट… आदि. उन सभी लोगों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट के साथ पूरी लिस्ट भेजिए. अगर सिर्फ आंकड़े है, जानकारी नहीं तो कैसे दावा कर सकते हैं.”

सत्येंद्र जैन ने कहा, कोरोना प्रोटोकॉल से जिन लोगों का अंतिम संस्कार किया जाता है उनमें दो तरह के लोग होते हैं. एक जिनकी कोरोना से मौत हुई है और दूसरे वो जो कोरोना के संदिग्ध मरीज होते हैं. दोनों के लिए पर्ची एक ही जाती है कि कोरोना प्रोटोकॉल से उनका अंतिम संस्कार किया जाए. साथ ही हमारे पास अस्पताल रिपोर्ट करते हैं तो कई बार रिपोर्टिंग 2-4 दिन आगे-पीछे भी होती है.

क्या है MCD का दावा

दिल्ली नगर निगम ने राजधानी में कोरोना से अबतक 2098 लोगों की मौत होने का दावा किया है. जबकि दिल्ली सरकार राजधानी में एक हजार करीब मौतें बता रही है. इस तरह देखा जाए तो दोनों के आंकड़ों में दोगुने से भी ज्यादा का अंतर है.

उत्तरी नगर निगम स्टैंडिग कमेटी के चेयरमैन जयप्रकाश ने गुरुवार को कहा था कि दिल्ली सरकार को अगर जवाब चाहिए होगा तो एमसीडी सारे आंकड़े देने के लिए तैयार है. दक्षिणी दिल्ली में 1080 लोगों की मौत कोरोना वायरस से हुई है और उत्तरी दिल्ली में 976 लोगों की मौत इस जानलेवा वायरस के कारण हुई है. पूर्वी दिल्ली में 42 लोगों की मौत कोविड-19 के संक्रमण से हुई है.

बता दें कि दिल्ली सरकार पर पहले भी आधिकारिक आंकड़ों को सही तरीके से न बताने के आरोप लगते रहे हैं. पहले भी ये कहा जा रहा था कि दिल्ली में जितनी मौत कोरोना वायरस से हुई हैं उससे कहीं कम संख्या बताई जा रही है.

ये भी पढ़ें-


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here