Home News Get Rid Of Fever Cough And Throat Problem By Eating Basil Leaf

Get Rid Of Fever Cough And Throat Problem By Eating Basil Leaf

0
0

कोरोना वायरस के चलते लोग अस्पताल जाने से डर रहे हैं. बुखार और खांसी होने पर डॉक्टर के पास जाने में कतरा रहे हैं. ऐसे में ये घरेलू नुस्खे को अपनाकर इस तमाम समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

नई दिल्ली: कोरोना काल में लोग आम बुखार, गले के दर्द और खांसी के डरे हुए हैं. ये सब बीमारियां किसी भी मौसम में हो सकती हैं. अगर आपको इनमें से कोई बीमारी है और आप डॉक्टर्स के पास नहीं जाना चाहते हैं तो आप घरेलू नुस्खे अपनाकर इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. इसमें सबसे ज्यादा काम आने वाली चीज है तुलसी की पत्ती. आइज जानते हैं इसके फायदे.

गला ठीक करने में मिलती है मदद

जब आपका गला बिल्कुल बैठ गया है, आवाज खराब हो गई है, बोलने में दिक्कत हो रही है, उस समय आप तुलसी के दो-चार पत्तियों के साथ काली मिर्च और मिश्री लेकर मुंह में रखकर चूसते रहें. इससे गले की परेशानी में लाभ होगा और आवाज भी ठीक होगी.

कान की समस्याओं से भी मिलेगा छुटकारा

अगर कान में दर्द हो या पस पड़ गई हो तो भी तुलसी का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए तुलसी का रस निकालकर 4-4 बूंदें कान में डालें. इससे कान में दर्द या कान की किसी भी समस्या से आराम मिलेगा. कान की अन्य समस्याओं के लिए 50 ग्राम तिल के तेल में 20-25 ग्राम तुलसी की पत्तियों को धीमी आंच पर पकाएं. जब ये पक जाएं तो उसे छानकर रख लें. तेल ठंडा होने पर कान में डालें. इससे कान की हर समस्या हल होगी.

बुखार उतारने में मिलेगी मदद

किसी भी तरह का बुखार हो फिर चाहे वो मलेरिया हो या कुछ और. बार-बार प्यास लग रही हो. बुखार में आप बेशक अन्य दवाएं भी ले रहे हों लेकिन आप तुलसी को उबालकर तुलसी के काढ़े में थोड़ी मिश्री मिलाकर के उस पानी को पीते रहें. इससे तुरंत बुखार में आराम मिलेगा. इससे बुखार उतरने लगता है और बुखार के बाद आने वाली कमजोरी भी नहीं होती.

बुखार में कमजोरी हो तो तुलसी की पत्तियों का पानी में उबालकर थोड़ी मिश्री मिलाकर या शहद मिलाकर आप ले सकते हैं. इससे आपको एकदम एनर्जी मिलेगी. इससे शरीर की कमजोरी भी दूर हो जाएगी. डायबिटीज के पेशेंट पानी में मिश्री ना मिलाएं.

ये भी पढ़ें

वास्तु शास्त्र: बिना तोड़फोड़ के सिर्फ इन पौधों से ऐसे दूर करें घर का वास्तु दोष
IIT Bombay की स्टडी में दावा, मानसून में बढ़ सकता है कोरोना का ख़तरा


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here