Home News hrd minister advises ugc to revisit its guidelines on university exams –...

hrd minister advises ugc to revisit its guidelines on university exams – UGC रद्द कर सकता है फाइनल ईयर के एग्जाम, HRD मंत्री ने गाइडलाइन्स पर दिए ये आदेश

0
0

UGC रद्द कर सकता है फाइनल ईयर के एग्जाम, HRD मंत्री ने गाइडलाइन्स पर दिए ये आदेश

HRD मंत्री ने यूजीसी को गाइडलाइन्स में बदलाव करने के लिए कहा है.

नई दिल्ली:

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 24 जून को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) से अप्रैल में जारी की गई यूनिवर्सिटी के सेमेस्टर एग्जाम और अकेडमिक कैलेंडर पर अपने दिशानिर्देशों को संशोधित करने के लिए कहा है. मंत्री ने कहा है कि “संशोधित दिशानिर्देशों की नींव” छात्रों और शिक्षकों की स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखकर संशोधित होनी चाहिए. पहले जारी हो चुके संशोधित अकेडमिक कैलेंडर में कोविड-19 की महामारी के दौरान टीचिंग और लर्निंग को जारी रखने और परीक्षा को कराने का सुझाव भी दिया था. 

यह भी पढ़ें

HRD मंत्री ने आज अपने ट्विटर हैंडल के जरिए बताया कि उन्होंने UGC को इंटरमीडिएट और  टर्मिनल सेमेस्टर एग्जामिनेशन के लिए पहले जारी हो चुकी गाइडलाइन्स में बदलाव करने का सुझाव दिया है. मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, “मैंने UGC को इंटरमीडिएट और टर्मिनल सेमेस्टर परीक्षाओं और शैक्षणिक कैलेंडर के लिए पहले जारी हो चुकी गाइडलाइन्स को फिर से जारी करने की सलाह दी है. संशोधित गाइडलाइन्स की नींव छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाई जाएंगी.”

 

बता दें कि देशभर में कोरोनावायरस महामारी के चलते बोर्ड समेत यूनिवर्सिटी और एंट्रेंस एग्जाम भी स्थगित कर दिए गए थे. बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी या नहीं इसपर कल सुप्रीम कोर्ट में अंतिम फैसला लिया जाएगा. 

वहीं,  NDTV को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जुलाई में होने वाले बचे हुए बोर्ड एग्जाम टल सकते हैं. बोर्ड परीक्षाओं के अलावा जुलाई में होने वाले देश के सबसे अहम एंट्रेंस एग्जाम जेईई (JEE 2020 Exam) और नीट एग्जाम (NEET Exam) को भी टाला जा सकता है. शिक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने कहा, “छात्रों की सुरक्षा सबसे अहम है. इन परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है.” सूत्रों ने ये भी बताया कि कुछ परीक्षाओं को रद्द किया जा सकता है और जेईई मेन (JEE Mian 2020 Exam) और नीट  (NEET Exam 2020) जैसे एंट्रेंस एग्जाम को स्थगित भी किया जा सकता है. 




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here