Home News India China Clash: China brought 200 trucks and bulldozers Near LAC Satellite...

India China Clash: China brought 200 trucks and bulldozers Near LAC Satellite Images – पिछले एक हफ्ते में चीन LAC के करीब लाया 200 ट्रक और बुलडोजर, देखें तस्वीरें

0
0

पिछले एक हफ्ते में चीन LAC के करीब लाया 200 ट्रक और बुलडोजर, देखें तस्वीरें

चीनी सेना के साथ हुई झड़प में 20 भारतीय जवानों ने अपनी जान गंवाई

नई दिल्ली:

India China Clash: पिछले एक हफ्ते के भीतर चीनी सेना 200 से ज्यादा ट्रक और चार पहिया वाहनों और तमाम उपकरणों को LAC के करीब पहुंचा चुकी है. NDTV ने सैटेलाइट की कुछ तस्वीरों के जरिए देखा है कि 9 से 16 जून के बीच चीनी सेना किस तरह से चलहकदमी कर रही है. इलाके में वाहनों की आवाजाही के चीनी सेना द्वारा लगाए गए टेंटों के अलावा दो और बातें हैं जिन पर ध्यान दिया जाना जरूरी है. NDTV ने पहले भी आशंका जताई थी कि चीन गलवान नदी के प्रवाह को रोकने की कोशिश कर रहा है. इन तस्वीरों में भी ऐसा ही कुछ दिखाई दे रहा है, इसके अलावा हिंसक झड़प की संभावित जगह भी नजर आ रही है. LAC के करीब एक स्थल पर काफी मात्रा में मलबा दिखाई दे रहा है.  

 

8u81msao

यह भी पढ़ें

इस तस्वीर में गलवान घाटी और LAC नजर आ रही है. साथ ही गलवान और श्योक नदी भी दिखाई दे रही है. भारत गलवान नदी के पश्चिम में गलवान घाटी को नियंत्रित करता है. यहां चीन ने भी दावा किया है जिसे भारत ने खारिज कर दिया है. 

mtjked68 सैटेलाइट के जरिए ली गई इन दोनों तस्वीरों में चीन की चहलकदमी को साफ देखा जा सकता है. पहली तस्वीर 9 जून की है, जहां एक भी वाहन नजर नहीं आ रहा है लेकिन 16 जून को जो तस्वीर सैटेलाइट के माध्यम से ली गई है उसमें 79 वाहन नजर आ रहे हैं, जिनमें से ज्यादातर ट्रक हैं. यह इलाका LAC से महज 1.3 किलोमीटर दूर है. 

c3uoij6g

इस तस्वीर में चीन LAC के करीब 127 वाहनों के साथ नजर आ रहा है. जिसमें ट्रक के अलावा कुछ ऑफ रोड गाड़ियां और विशाल उपकरण भी शामिल हैं. जबकि 9 जून को ली गई तस्वीर में LAC से 6 किलोमीटर दूर इस हिस्से में कोई भी वाहन नहीं दिखाई दे रहा है. 

ckpde88c

9 से 16 जून के बीच LAC से 6 किलोमीटर दूर चीनी सेना द्वारा लगाए गए टेंट और आश्रय हटा लिए गए. तस्वीर में नजर आ रहा है कि LAC से 2.9 किमी दूर थोड़े बहुत ही टेंट रह गए हैं. 

uv96i2u8

9 जून की तस्वीर में देखें कि चीन के हिस्से में आने वाली गलवान नदी का पानी बेरोक-टोक बहता हुआ दिखाई दे रहा है. यह भूरे रंग का है जो चीनी तट पर नदी के किनारे निर्माण की संभावना को दर्शा रहा है. (पाठकों के लिए यहां पानी  के भूरे रंग को और गहरा किया गया है) 

b4iepg14

तस्वीर को करीब से देखने पर यहां चीनी बुलडोजर दिखाई दे रहे हैं जोकि गलवान नदी के पाने को रोक रहे हैं. बुलडोजर के जिस तरफ सूखी जमीन दिखाई दे रही है LAC का वह हिस्सा भारत के हिस्से में है और वास्तविक नियंत्रण रेखा से कुछ ही दूर है. (यहां नीले रंग को थोड़ा बढ़ाया गया है ताकि पाठक आसानी से समझ सकें)

ft964neo संभव है कि LAC के पास इस इलाके में ही भारत और चीन की सेना के बीच हिंसक झड़प हुई थी. पहली तस्वीर 9 जून की है और दूसरी 16 जून की, दूसरी तस्वीर में जमीन पर मलबा दिखाई दे रहा है. (मलबा साफ दिखाई दे इसलिए रंग को थोड़ा गहरा किया गया है)


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here