Home News India China Face off in Galwan Valley: America Hopes For Peaceful Resolution...

India China Face off in Galwan Valley: America Hopes For Peaceful Resolution – भारत-चीन सैन्य झड़प पर अमेरिका की पैनी नजर, कहा- जान गंवाने वाले भारतीय जवानों के परिवार के साथ हैं हमारी संवेदनाएं

1
0

भारत-चीन सैन्य झड़प पर अमेरिका की पैनी नजर, कहा- जान गंवाने वाले भारतीय जवानों के परिवार के साथ हैं हमारी संवेदनाएं

भारत और चीन के बीच तनाव पर अमेरिका की नजर (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन :

एशिया के दो ताकतवर देशों भारत और चीन की सैन्य झड़प को लेकर अमेरिका का बयान आया है. भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच गालवान घाटी में हुई झड़प में दोनों पक्षों को जानी नुकसान हुआ है. सीमा पर तनाव को कम करने की कोशिशें दोनों ओर से जारी है. इस बीच, अमेरिका ने दोनों देशों से शांतिपूर्ण तरीके से समाधान निकलने की उम्मीद जताई है. सोमवार रात गालवान घाटी में हुई झड़प में भारत के 20 जवानों ने जान गंवाई है जबकि चीनी को भी खासा नुकसान हुआ है. 

यह भी पढ़ें

अमेरिका के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “भारत और चीन दोनों देशों ने तनाव को कम करने की इच्छा जताई है और हम वर्तमान स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करते हैं.” प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका मौजूदा स्थिति पर “बरीकी से नजर” रख रहा है. भारत के 20 जवानों के जवान गंवाने पर उन्होंने कहा कि उनके परिवारों के साथ हमारी संवेदनाएं हैं.

उल्लेखनीय है कि पूर्वी लद्दाख के गालवान घाटी में सोमवार रात को चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवानों की जान चली गई. सेना ने मंगलवार को बयान जारी कर इसकी पुष्टि की है. सेना की तरफ से जारी बयान में कहा गया, ‘भारतीय और चीनी सैनिक गालवान क्षेत्र में अलग हो चुके हैं जहां वे पहले 15/16 जून 2020 की दरमियानी रात को भिड़ गए थे. 17 भारतीय सैनिक ड्यूटी करते हुए गंभीर रूप से घायल हो गए थे. चोटों के कारण उनकी जान चली गई है, जिसके बाद इस झड़प में कुल मिलाकर 20 जवानों की जान गई है. भारतीय सेना राष्ट्र की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध है.’

समाचार एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से यह भी बताया है कि भारतीय पक्ष द्वारा सुने गए इंटरसेप्ट से पता चला है कि लद्दाख की गालवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में चीनी पक्ष की ओर से कम से कम 43 सैनिक जान गंवा चुके हैं या गंभीर रूप से घायल हुए हैं. 

वीडियो: गालवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ झड़प में भारत के 20 जवानों की गई जान


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here