Home News Javed Akhtar Gets Richard Dawkins Award For Secularism Shabana Azmi Reaction On...

Javed Akhtar Gets Richard Dawkins Award For Secularism Shabana Azmi Reaction On It

0
0

धर्मनिरपेक्षता के लिए जावेद अख्तर को मिला प्रसिद्ध रिचर्ड डॉकिंस अवार्ड, शबाना आमजी ने यूं किया रिएक्ट

जावेद अख्तर (Javed Akhtar) को मिला प्रसिद्ध रिचर्ड डॉकिंस अवार्ड

खास बातें

  • जावेद अख्तर को मिला रिचर्ड डॉकिंस अवार्ड
  • यह अवार्ड पाने वाले पहले भारतीय बने जावेद अख्तर
  • शबाना आजमी ने यूं किया रिएक्ट

नई दिल्ली:

प्रख्यात लेखक व गीतकार जावेद अख्तर (Javed Akhtar) को तर्कसंगत विचार, धर्मनिरपेक्षता को अहमियत देते हुए मानव विकास और मानवीय मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए 2020 के प्रतिष्ठित रिचर्ड डॉकिंस पुरस्कार (Richard Dawkins) से सम्मानित किया गया है. जावेद अख्तर रिचर्ड डॉकिंस पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. यह पुरस्कार विज्ञान, शोध, शिक्षा या मनोरंजन के क्षेत्र से एक प्रतिष्ठित व्यक्ति को दिया जाता है, जो सार्वजनिक रूप से तर्कसंगत होकर धर्मनिरपेक्षता की रक्षा के लिए प्रयास करता है.

यह भी पढ़ें

जावेद अख्तर (Javed Akhtar) की पत्नी और प्रख्यात एक्ट्रेस शबाना आजमी (Shabana Azmi) ने कहा कि आज के समय में जब धर्मनिरपेक्षता खतरे में हैं तो इस पुरस्कार की प्रासंगिकता बढ़ जाती है.  शबाना आजमी ने कहा, “मैं बहुत खुश हूं. मैं जानती हूं कि रिचर्ड डॉकिंस जावेद के लिए एक प्रेरणस्त्रोत नायक की तरह रहे हैं. यह पुरस्कार अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि आज के समय में जब सभी धर्मों के धार्मिक कट्टरपंथियों द्वारा धर्मनिरपेक्षता पर हमला किया जा रहा है तो यह पुरस्कार धर्मनिरपेक्षता की रक्षा के लिए जावेद के प्रयासों को प्रमाणित कर रहा है.”

बता दें, यह पुरस्कार विश्व प्रसिद्ध अंग्रेजी विकासवादी जीवविज्ञानी रिचर्ड डॉकिंस (Richard Dawkins) के नाम पर दिया जाता है. बॉलीवुड एक्टर अनिल कपूर (Anil Kapoor) और अभिनेत्री दिया मिर्जा ने ट्वीट कर जावेद अख्तर (Javed Akhtar) को इस पुरस्कार के लिए बधाई दी.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here