Home Education JNU To Conduct Offline Exams 2020 For Students Who Dont Have Good...

JNU To Conduct Offline Exams 2020 For Students Who Dont Have Good Internet Connectivity

0
0

Jawaharlal Nehru University, Delhi ने आज एक नोटीफिकेशन में साफ किया कि जिन स्टूडेंट्स के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है या कनेक्टीविटी पुअर है, उनके लिए यूनिवर्सिटी खुलने के बाद ऑफलाइन परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी.

JNU To Conduct Offline Exams For Students Who Don’t Have Good Internet Facility: जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, दिल्ली ने एक बड़ा फैसला लेते हुए आज घोषित किया है कि वे स्टूडेंट्स जो रिमोट एरियाज़ में रहते हैं या जिनके पास किसी भी कारण से अच्छी इंटरनेट सुविधाएं नहीं हैं, उनके लिए यूनिवर्सिटी अलग से ऑफलाइन परीक्षाए आयोजित कराएगी.

ये ऑफलाइन परीक्षाएं तब आयोजित होंगी जब यूनिवर्सिटी खुलेगी. नोटिस में यह भी कहा गया है कि नेक्स्ट एकेडमिक सेशन की तैयारियों कि लिए यूनिवर्सिटी चाहती हैं कि सभी ऑनलाइन परीक्षाएं यहां तक की मूल्यांकन का कार्य भी 31 जुलाई 2020 तक हर हाल में पूरा हो जाए. इसके लिए जो भी जरूरी कदम हैं, वे उठाये जाएंगे.

दरअसल कोरोना और उसके बचाव के लिए किए गए लॉकडाउन की वजह से हर शिक्षण संस्थान का एकेडमिक शेड्यूल काफी बिगड़ गया है. जैसे-जैसे नये नियम सामने आ रहे हैं और कोरोना को लेकर भी जो नए अपडेट्स हैं, उन सभी को नजर में रखते हुये यूनिवर्सिटीज़, बोर्ड्स अब आगे की योजना बनाने पर कार्य कर रहे हैं.

कई स्टूडेंट्स के पास नहीं है इंटरनेट सुविधा –

कोरोना से बचाव के लिये ऑनलाइन एग्जाम की व्यवस्था कर तो ली गयी लेकिन अभी भी कई ऐसे स्टूडेंट्स हैं जिनके पास इंटरनेट की दुरुस्त व्यवस्था नहीं है. दरअसल कोरोना और लॉकडाउन के कारण जैसा की सरकार के निर्देश आए थे उनके अनुसार जेएनयू ने भी स्टूडेंट्स को हॉस्टल खाली करके अपने घर वापस जाने के लिए कह दिया था.

ऐसे में बहुत से स्टूडेंट्स के पास अपने होम टाउन में इंटरनेट की सुविधा नहीं है. ऐसे स्टूडेंट्स ऑनलाइन परीक्षा देने में सक्षम नहीं हैं. ऐसे ही स्टूडेंट्स के लिये यूनिवर्सिटी ने यह सुविधा दी है कि जब सिचुएशन सामान्य होने के बाद यूनिवर्सिटी खुलेगी तो इनकी ऑफलाइन परीक्षा आयोजित की जायेगी. यूनिवर्सिटी कब खुलेगी इसकी सूचना भी सरकारी गाइडलाइंस के अनुसार जुलाई में ही दी जायेगी. अभी तो एमएचए के नोटिस के अनुसार 30 जून तक सभी शैक्षणिक संस्थायें बंद रहेंगी.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here