Home News Kashi Vishwanath Temple Will Open On 8th June Coronavirus Security Preparations For...

Kashi Vishwanath Temple Will Open On 8th June Coronavirus Security Preparations For Darshan Completed

0
0

वाराणसी में बाबा विश्वनाथ मंदिर को खोलने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सरकार की नई गाइडलाइन के मुताबिक, 8 जून से सभी धार्मिक स्थल खुल जाएंगे. ऐसे में मंदिर परिसर में कोरोना से बचने के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

वाराणसी:  अनलॉक-1 को लेकर केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार, 8 जून से सभी धार्मिक स्थल जैसे मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्चा आदि खुल जाएंगे. इस को लेकर वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर को खोलने की तैयारी की जा रही हैं.

kashi-vishwanath

कोरोना काल में श्रद्धालु कैसे बाबा विश्वनाथ के दर्शन करेंगे, इसको लेकर तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. मंदिर परिसर में कोरोना से बचाव के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं. इस दौरान भक्तों का गर्भगृह में प्रवेश वर्जित होगा.

kashi-vishwanath1

मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग के इंतजाम

मंदिर परिसर में 2 मीटर की दूरी पर मार्किंग की गई है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके. इसके साथ ही, मंदिर परिसर में होने वाले प्रत्येक पांच आरती के पहले सैनेटाइजिंग की व्यवस्था है. मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए दो द्वार खोले गए हैं, लेकिन गर्भगृह में प्रवेश वर्जित होगा.

kashi-vishwanath2

प्रत्येक द्वार पर सैनेटाइजिंग मशीन लगाई गई है, जिससे होकर भक्त गुजरेंगे. मंदिर परिसर में श्रद्धालु बिना मास्क के प्रवेश नहीं कर सकेंगे और पुजारी भी सुरक्षा का ध्यान रखेंगे. किसी को भी फूल आदि छूने की अनुमति नहीं होगा.

kashi vishwanath3 kashi vishwanath4

मंदिर खुलने को लेकर भक्तों में उत्साह

22 मार्च के बाद से बाबा श्री काशी विश्वनाथ का मंदिर कोरोना सुरक्षा को लेकर भक्तों के लिए बंद है. हालांकि, मंदिर के दोबारा खुलने को लेकर अभी तक प्रदेश सरकार के आदेश का इंतजार है, लेकिन मंदिर परिसर खोलने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

kashi-vishwanath6

लॉकडाउन के दौरान कई विद्वानों ने मंदिर को खोलने की मांग की. वहीं, अब मंदिर खुलने की बात से भक्त भी उत्साहित नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें:

वाराणसी: Covid-19 सेफ्टी डिवाइस देगा महिला अपराध से सुरक्षा, जानिए कैसे?


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here