Home News Petrol, diesel price hiked by 60 paisa per litre after 83-day –...

Petrol, diesel price hiked by 60 paisa per litre after 83-day – पेट्रोल, डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानें आपके शहर में अब कितनी है कीमत… 

2
0

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानें आपके शहर में अब कितनी है कीमत... 

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई बढ़ोतरी.

नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रविवार को 60 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई. इसके साथ ही सरकारी तेल कंपनियों ने ईंधन की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया. सरकारी कंपनियों की ओर से जारी अधिसूचना के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपये से बढ़कर 71.86 रुपये प्रति लीटर हो गई. इसी तरह डीजल की कीमत 69.39 रुपये से बढ़कर 69.99 रुपये प्रति लीटर हो गई. एक अधिकारी ने कहा कि पेट्रोल-डीजल की कीमत में दैनिक बदलाव की प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी गई है.

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां नियमित अंतराल पर विमान ईंधन और घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) कीमतों में बदलाव कर रही थीं, लेकिन 16 मार्च से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई थीं. इसकी वजह अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों को लेकर भारी उथल-पुथल होना रही.

सरकार के पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क तीन रुपये प्रति लीटर बढ़ाए जाने के तुरंत बाद इनकी कीमतें स्थिर हो गईं. बाद में छह मई को सरकार के पेट्रोल पर 10 और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर उत्पाद शुल्क और बढ़ाने के बावजूद इनकी कीमतें स्थिर बनी रही. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के रिकॉर्ड निचले स्तर पर चले जाने से कंपनियों के जो लाभ हुआ उन्होंने इससे सरकार द्वारा बढ़ाए गए उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी की.

इसके साथ मुंबई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 59 पैसे बढ़कर क्रमश: 78.91 रुपये और 73.89 रुपये प्रति लीटर हो गई. चेन्नई में यह बढ़ोतरी 53 पैसा रही और पेट्रोल 76.07 रुपये प्रति लीटर हो गया. डीजल की कीमत मुंबई में 58 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 68.79 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में 55 पैसे की बढ़ोतरी के साथ 66.17 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में 68.22 रुपये से बढ़कर 68.74 रुपये प्रति लीटर हो गई.

VIDEO: Lockdown update: सरकार ने तेल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here