Home News PM Modi Has Addressed The Country 5 Times So Far In Coronavirus...

PM Modi Has Addressed The Country 5 Times So Far In Coronavirus Era

4
0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोरोना संकट शुरू होने के बाद से अबतक पांच बार देश को संबोधित कर चुके हैं. आज पीएम मोदी एक बार फिर राष्ट्र को संबोधित करेंगे. आज अनलॉक का पहला चरण खत्म हो रहा है. माना जा रहा है कि कोरोना संकट से जुड़े मुद्दों पर ही वो अपनी बात रखेंगे. इसके अलावा ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि मौजूदा चीन-भारत तनाव के ऊपर प्रधानमंत्री कुछ कह सकते हैं. यहां आपको बताते हैं, पीएम मोदी ने अपने पिछले पांच संबोधन के दौरान क्या-क्या कहा.

19 मार्च- जनता कर्फ्यू

पीएम मोदी ने 19 मार्च को देश के नाम संबोधन में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में संयम और संकल्प का आह्वान करते हुए देशवासियों से जनता कर्फ्यू लागू करने की अपील की थी. उन्होंने करीब 30 मिनट के अपने संबोधन में कोरोना वायरस के खतरे पर जोर देते हुए लोगों से घरों के अंदर रहने और जितना संभव हो सके उतना घर से काम करने के लिए कहा था. उन्होंने कहा था कि दुनिया ने इतना गंभीर संकट पहले कभी नहीं देखा.

24 मार्च- 21 दिनों के लॉकडाउन का एलान

24 मार्च को कोरोना वायरस को लेकर देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का एलान किया था. पीएम मोदी ने कहा था कि हिंदुस्तान को बचाने के लिए, आपके परिवार को बचाने के लिए घरों से बाहर निकलने पर पूरी तरह पाबंदी लगाई जा रही है. हर गली मोहल्ले, कस्बे को लॉकडाउन किया जा रहा है. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा था, ‘’जान है तो जहान है.’’

3 अप्रैल- कोरोना वॉरियर्स का सम्मान

तीन अप्रैल को पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देशवासियों से कोरोना वॉरियर्स का सम्मान करने की अपील की थी. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा था, ‘’5 अप्रैल की रात 9 बजे देशभर के लोग 9 मिनट के लिये अपने घरों की बत्तियां बंद कर दें और उसके बदले में दिये या फिर मोमबत्ती जलाएं.’’ पीएम का मकसद कोरोना के खिलाफ देश को एकता के सूत्र में बांधना था.

14 अप्रैल- लॉकडाउन का विस्तार

पीएम मोदी ने 14 अप्रैल को राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन को 19 दिन और बढ़ाकर तीन मई तक कर दिया था. इस दौरान पीएम मोदी ने आम लोगों की दिक्कतों की बात कही और कहा कि संकट के इस दौर में सीमित संसाधनों के बीच हम लॉकडाउन से ही इस बीमारी को हरा सकते हैं. उन्होंने संबोधन में बुजुर्गों का खास ख्याल, सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल और गरीब परिवार की देखरेख करने की अपील की थी.

12 मई- ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लिए 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का एलान

12 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात आठ बजे देश को संबोधित किया था. इस दौरान उन्होंने 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज का एलान किया. पीएम मोदी ने लॉकडाउन बढ़ाए जाने की घोषणा की और साथ में आत्मनिर्भर भारत का मंत्र दिया. उन्होंने कोरोना वायरस की वजह से बनी विश्व की मौजूदा स्थिति का जिक्र करते हुए कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनना होगा.

ये भी पढ़ें-
कोरोना संकट और चीन से विवाद के बीच आज देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, कर सकते हैं बड़ा एलान
Corona Update: देश में लगातार चौथे दिन 18 हजार से ज्यादा मामले आए, अबतक करीब 17 हजार की मौत


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here