Home News PM Modi held a detailed meeting with senior ministers to review India’s...

PM Modi held a detailed meeting with senior ministers to review India’s response to Covid-19 pandemic – पीएम मोदी ने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ की बैठक, कोरोना से लड़ाई में भारत द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा की

0
0

पीएम मोदी ने वरिष्ठ मंत्रियों के साथ की बैठक, कोरोना से लड़ाई में भारत द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वरिष्ठ मंत्रियों और अध‍िकारियों के साथ कोरोनावायरस से लड़ाई में भारत की प्रतिक्रिया की समीक्षा के लिए बैठक की. बैठक में महामारी को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर हालात और तैयारियों की समीक्षा की गई. बैठक में दिल्ली समेत विभ‍िन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की स्थ‍िति का जायजा लिया गया. बैठक में गृह मंत्री, स्वास्थ्य मंत्री, प्रधानमंत्री के मुख्य सचिव, कैबिनेट सचिव, आईसीएमआर के डीजी व अन्य वरिष्ठ अध‍िकारी शामिल हुए.

डॉ. विनोद पॉल जो नीति आयोग के सदस्य हैं और मेडिकल इमरजेंसी मैनेजमेंट प्लान के अध‍िकार प्राप्त समूह के संयोजक भी, ने मध्यम अवधि में कोरोना मामलों की वर्तमान स्थिति और संभावित परिदृश्य पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी. यह देखा गया कि कुल मामलों में से दो-तिहाई केवल 5 राज्यों में हैं और उनमें भी बड़ी संख्या में बड़े शहरों में हैं. सामने आ रही चुनौतियों, विशेष रूप से बड़े शहरों में जिनका सामना करना पड़ रहा है, को देखते हुए टेस्ट‍िंग बढ़ाने के साथ-साथ दैनिक मामलों के चरम उछाल को प्रभावी ढंग से संभालने के लिए बेड की उपलब्धता और सेवाओं पर चर्चा की गई.

प्रधानमंत्री ने शहर व जिला स्तर पर अस्पतालों और आइसोलेशन केंद्रों में बेड की उपलब्धता को लेकर, जिनकी भविष्य में जरूरत होगी, अध‍िकार प्राप्त समूह की सिफारिशों का संज्ञान लिया और स्वास्थ्य मंत्रालय के अध‍िकारियों को इस संदर्भ में राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों की सलाह से आपात योजना बनाने के निर्देश भी दिए. उन्होंने मॉनसून के मौसम की शुरुआत के मद्देनजर मंत्रालय को उपयुक्त तैयारी सुनिश्चित करने की सलाह भी दी.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here