Home News Protests Over George Floyd Violence In White House Viral Video Fact Check

Protests Over George Floyd Violence In White House Viral Video Fact Check

0
0

 

सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अमेरिका के व्हाइट हाउस में प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की. लेकिन क्या ये वीडियो सच्चा है?

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. वायरल वीडियो में सफेद रंग की इमारत के बाहर कुछ लोग प्रदर्शन और तोड़फोड़ करते दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि वीडियो अमेरिका के व्हाइट हाउस का है. प्रदर्शनकारियों ने व्हाइट हाउस में तोड़फोड़ की है. क्या है सच, क्या है झूठ हम आपको बताते हैं.

व्हाइट हाउस अमेरिका के राष्ट्रपति का आवास है. वीडियो दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता से जोड़ा जा रहा था. इसलिए एबीपी न्यूज ने वायरल वीडियो का सच पता लगाया.

 

 

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई

तहकीकात में सच से पर्दा सोशल मीडिया से ही उठा. AS-Source News नाम के ट्वीटर यूजर से इसी वीडियो को ट्वीट किया गया है और इसे ओहायो स्टेट हाउस का बताया गया. इसके बाद हमने अमेरिका के व्हाइट हाउस से इस वायरल वीडियो की मिलान की.

असल में व्हाइट हाउस के सामने बाहर के मुख्य दरवाजे पर चार खंभे हैं. जबकि वायरल वीडियो में एक के बाद एक कुल आठ खंबे दिखाई दे रहे हैं. वायरल वीडियो में छत पर एक गुंबद दिख रहा है. जबकि व्हाइट हाउस की छत पर ऐसा कोई गुंबद नहीं है. सामने से दिख रही व्हाइट हाउस की दीवार पर 21 खिड़कियां है. जबकि वायरल वीडियो में सामने की दीवार पर सिर्फ 16 खिड़कियां ही दिख रही हैं.

ABP न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो अमेरिका के व्हाइट हाउस के होने का दावा झूठा साबित हुआ है.

इंटरनेट पर फैल रहे हर दावे और अफवाह का सच जानने के लिए सोमवार से शुक्रवार एबीपी न्यूज़ पर 8.30 बजे ‘सच्चाई का सेंसेक्स जरुर देखें.

sachchai ka

ये भी पढ़ें-

सच्चाई का सेंसेक्स: सोशल मीडिया पर कार में सैनिटाइजर के बम बनने का दावा, जानिए सच

सच्चाई का सेंसेक्स: भारत में टिड्डियों के हमले के बाद सऊदी अरब में कौवों का हमला? सच जानिए

 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here