Home News Ram Kadam Shares Video Claims BMC Ka Nullah Safai Ka Dava Jhoota...

Ram Kadam Shares Video Claims BMC Ka Nullah Safai Ka Dava Jhoota Fact Check

0
0

महाराष्ट्र में निसर्ग तूफान के टकराने के बाद एक नाले का वीडियो सोशल मीडिया की सबसे ताजा सुर्खियां बना हुआ है. नाले के पानी की रफ्तार ऐसी है मानो कोई ऊफनती हुई नदी बह निकली हो.

मुंबई: 3 जून को चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ महाराष्ट्र के समुद्री तटों से टकराया था. इसके बाद तूफान से जोड़कर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है. दावा किया जा रहा है कि वीडियो मुंबई का है और मुंबई में नाला सैलाब बनकर इसलिए बहने लगा क्योंकि बीएमसी ने नालों की सफाई की ही नहीं थी. सच्चाई के सेंसेक्स में हमने इस वायरल वीडियो की पड़ताल की है.

वीडियो में घरों के बाहर नाले का गंदा पानी बहता हुआ दिखाई दे रहा है. नाले के पानी का बहाव इतना तेज है कि इसमें एक बाइक खिलौने की तरह बहती हुई दिखाई दे रही है. उस बाइक को बहने से रोकने के लिए कोई आगे बढ़ता है लेकिन बहाव की ताकत देखकर पीछे से आवाज आती है.

सोशल मीडिया पर ये वीडियो बीजेपी विधायक और प्रवक्ता राम कदम ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘नाला सफाई का बीएमसी का दावा झूठा. एक ही दिन में फेल संजय राउत अब ये मत कहना हम आरोप लगा रहे हैं. सीएमओ महाराष्ट्र को टैग करते हुए लिखा खुद अपनी आंखों से देखो.’

क्या है वायरल वीडियो का सच

एक तरफ मुंबई में तूफान का माहौल और उस माहौल के बीच सोशल मीडिया पर पहुंचा ये वीडियो सवाल खड़े कर रहा था कि आखिर ये वीडियो कब का है? सच जानने के लिए हमने सीधे बीजेपी विधायक राम कदम से संपर्क किया और उनसे वीडियो का सच पूछा.

राम कदम ने कहा, “ये वीडियो कल का घाटकोपर इलाके का है. कुछ मिनटों की बारिश में मुंबई के ये हालात हो गए. एक तरफ बीएमसी के अधिकारी और बीएमसी में जिनकी सत्ता है वो शिवसेना के नेता कहते हैं. नालों की सफाई हो चुकी है. सवाल ये उठता है अगर नालों की सफाई हो चुकी है. तो नालों का पानी सड़कों पर कैसे आता है. ये हर साल का है. नाले सफाई के नाम पर बहुत बड़ा भ्रष्टाचार हर साल होता है.”

बीजेपी विधायक राम कदम इस वीडियो को 2 जून का बताया. ABP न्यूज ने वीडियो की पड़ताल आगे बढ़ाई तो पता चला ये वीडियो मुंबई के घाटकोपर वेस्ट इलाके के रामनगर का है. राम कदम घाटकोपर वेस्ट से विधायक चुने गए हैं.

दरअसल निसर्ग के दस्तक देने पहले ही मुंबई और आसपास के इलाकों में लगातार बारिश हो रही थी. घाटकोपर वेस्ट का राम नगर इलाका पहाड़ियों पर बसा झुग्गी बस्ती वाला इलाका है. साल भर फैली हुई गंदगी बारिश के पानी के साथ पहाड़ी से नीचे की तरफ बहकर बड़े नाले में मिलती है. ऐसा ही फिर हुआ जब नाला नदी की तरह बहता हुआ दिखाई दिया.

ABP न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो सच साबित हुआ है.

इंटरनेट पर फैल रहे हर दावे और अफवाह का सच जानने के लिए सोमवार से शुक्रवार एबीपी न्यूज़ पर 8.30 बजे ‘सच्चाई का सेंसेक्स जरुर देखें.

sachchai ka

यहां देखें वीडियो-

 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here