Home News Second lunar eclipse of the year has started, the effect is being...

Second lunar eclipse of the year has started, the effect is being seen in India too – साल के दूसरे चंद्र ग्रहण की हो गयी शुरुआत, भारत में भी देखा जा रहा है असर

0
0

साल के दूसरे चंद्र ग्रहण की हो गयी शुरुआत, भारत में भी देखा जा रहा है असर

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

Lunar Eclipse 2020 : शुक्रवार को साल का दूसरा चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) रात 11 बजकर 15 मिनट पर शुरू हो गया यह शनिवार की रात 02 बजकर 32 मिनट पर समाप्‍त होगा. यह चंद्र ग्रहण कुल 3 घंटे 18 मिनट का होगा. यह एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण (Upchaya Chandra Grahan) है, जो पूर्ण चंद्र ग्रहण से काफी धुंधला होता है. आपको बता दें कि इससे पहले भी जनवरी के महीने में साल का पहला चंद्र ग्रहण लग चुका है. बता दें इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी को लगा था. और आज साल का दूसरा चंद्र ग्रहण लगा है. इसके बाद तीसरा 5 जुलाई और साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को लगेगा.

क्या होता है उपछाया चंद्र ग्रहण?

उपछाया चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) तब होता है जब सूरज और चांद के बीच पृथ्‍वी घूमते हुए आती है, लेकिन वे तीनों एक सीधी लाइन में नहीं होते. ऐसी स्थिति में चांद की छोटी सी सतह पर अंब्र (Umbra) नहीं पड़ती. बता दें, पृथ्वी के बीच के हिस्से से पड़ने वाली छाया को अंब्र (Umbra) कहते हैं. चांद के बाकी हिस्‍से में पृथ्‍वी के बाहरी हिस्‍से की छाया पड़ती है, जिसे पिनम्‍ब्र या उपछाया (Penumbra) कहते हैं.

किन देशों में दिखाई देगा चंद्र ग्रहण?

भारत के अलावा यह संपूर्ण एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में दिखाई देगा. हालांकि, उपछाया चंद्र ग्रहण होने के कारण आपके लिए सामान्य चांद और ग्रहण वाले चांद में अंतर करना मुश्किल हो सकता है.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here