Home News Serious security threat found in Meerut as 13000 Mobile active with same...

Serious security threat found in Meerut as 13000 Mobile active with same IMEI – संगीन मामला और सुरक्षा के लिहाज से गंभीर खतरा, एक ही IMEI से 13,000 मोबाइल फोन पाए गए एक्टिव

1
0

संगीन मामला और सुरक्षा के लिहाज से गंभीर खतरा, एक ही  IMEI से 13,000 मोबाइल फोन पाए गए एक्टिव

मेरठ पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर लिया है.

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मेरठ में साइबर सेल ने  एक ही  IMEI (International Mobile Equipment Identity) से करीब  13,000 मोबाइल फोन पाए गए हैं. यह देश की सुरक्षा के लिहाज से बड़ा खतरा है. इस मामले के सामने आने के बाद से पुलिस टीम की हैरान है. मेरठ के एसपी एन सिंह ने बताया कि यह एक सुरक्षा के लिहाज से गंभीर चिंता का विषय है. उन्होंने बताया कि इस मामले में केस दर्ज कर लिया गया है और मामले की पूरी जांच जारी है.  पुलिस अधीक्षक (नगर) अखिलेश एन. सिंह ने बताया कि मेडिकल थाना क्षेत्र में एक पुलिसकर्मी ने मोबाइल फोन खरीदा, जिसमें खराबी आने के बाद उसने इसे बनने के लिए दिया. उन्होंने कहा कि इसके बावजूद इसमें खराबी रहने पर पुलिसकर्मी ने इसे साइबर प्रकोष्ठ मेरठ को दिया. जांच में पाया गया कि जिस आईएमईआई का नंबर मोबाइल शो कर रहा है, उसी आईएमईआई नम्बर के 13 हजार से अधिक मोबाइल एक्टिव हैं. 

यह भी पढ़ें

उन्होंने कहा कि यह बड़ा संगीन मामला है और सुरक्षा से जुड़ा हुआ है. यह कंपनी की प्रथमदृष्टया लापरवाही प्रतीत हो रही है. इसका अपराधियों द्वारा लाभ लिया जा सकता है. एसपी ने कहा कि संबंधित धाराओं में मेडिकल थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और जांच के लिए साइबर प्रकोष्ठ के विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है. 

आपको बता दें कि  IMEI 15 अंकों की एक संख्या होती है जो हर मोबाइल के लिए अलग-अलग होती है इससे आपके मोबाइल की पहचान होती है. कई बार अपराधों की जांच के लिए इन नंबरों की भी जरूत पड़ती है. 




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here