Home News These Important Details Related To The Coronavirus Infected Patient What Should Be...

These Important Details Related To The Coronavirus Infected Patient What Should Be The Level Of Oxygen

0
0

देश में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. कोविड-19 सबसे पहले व्यक्ति के श्वसन तंत्र पर हमला बोलता है. जिसके चलते कोरोना से संक्रमित मरीज को सांस लेने में मुश्किल होने लगती है, अब तक ये बात कई रिपोर्ट में सामने आ चुकी है.

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीज का ऑक्सीजन लेवल 95 होना चाहिए. यदि उसका स्तर 90 से कम हो जाए हो तो इसे खतरा माना जाना चाहिए. यदि ऑक्सीजन का स्तर 85 से नीचे पहुंच जाए तो ये बेहद गंभीर स्थिती हो सकती है. अगर ऑक्सीजन का स्तर 90 या 85 हो जाए तो संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होने लगती है. दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने बताया कि कोरोना मरीज को सबसे अधिक परेशानी तब होती है जब उसका ऑक्सीजन लेवल अचानक कम हो जाता है. इससे मरीज को सांस लेने में परेशानी होने लगती है.

उन्होंने कहा, होम क्वरंटीन केस में पल्स ऑक्सीमीटर सरकार देगी. ठीक होने के बाद मरीज को पल्स ऑक्सीमीटर वापस देना होगा. जब ऑक्सीजन लेवल कम होगा, तब मरीज को अस्पताल ले जाया जाएगा. रोगी अपना लेवल नापे और दिक्कत होने पर हमें बताए. केजरीवाल ने आगे कहा कि कुछ मरीज ऐसे होते हैं जिनका ऑक्सीजन लेवल बहुत कम हो जाता है. लेकिन ऐसे मरीजों में कोई लक्षण दिखाई नहीं देता है. यह अचानक से कम हो जाता और उनकी अचानक मृत्यु हो जाती है.

केजरीवाल ने बताया कि अब प्रदेश के अस्पतालों में 13 हजार बेड तैयार हैं. उन्होंने कहा, “दिल्ली सरकार ने पिछले 10 दिनों में होटलों में लगभग 3500 बेड तैयार कर लिए हैं. LNJP, राजीव गांधी सुपर स्पेशैलिटी और GTB अस्पतालों में ICU बेडों की संख्या को और बढ़ाया जाएगा.” साथ ही उन्होंने बताया कि दिल्ली में टेस्टिंग को तीन गुना कर दिया गया है और इसके बावजूद मामलों में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं है. LNJP अस्पताल में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत के बाद से पहले की तुलना में मौतों की संख्या आधे से भी कम हो गई है.

राजधानी दिल्ली में कोरोना के केस रोजाना तेजी से बढ़ रहे हैं. शुक्रवार को दिल्ली में कोरोना की वजह से 63 लोगों की जान गई जबकि 3460 नए मामले आज राजधानी में सामने आए. अब दिल्ली में कुल संक्रमितों की संख्या 77,240 हो गई है. इसमें 47091 लोग रिकवर कर गए हैं. राजधानी दिल्ली में इस वक्त  27,657 एक्टिव केस हैं. अब तक दिल्ली में 2492 लोगों की जान गई है.

महाराष्ट्र: बढ़ती तेल की कीमतों पर बॉलीवुड की चुप्पी पर भड़के मंत्री जितेंद्र आव्हाड, अमिताभ और अक्षय को घेरा

पुडुचेरी: कोरोना के 30 नए मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 534 हुई


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here