Home News UP Board Result 2020 to be declare on 27 june check details...

UP Board Result 2020 to be declare on 27 june check details – UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड 27 जून को जारी करेगा परीक्षाओं का रिजल्ट, छात्रों को मिलेगा खास मौका!

0
0

UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड 27 जून को जारी करेगा परीक्षाओं का रिजल्ट, छात्रों को मिलेगा खास मौका!

UP Board Result 2020: शनिवार को आएगा यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 का रिजल्ट

नई दिल्ली :

UP Board 2020 Result: कोरोना वायरस की वजह से इस बार यूपी बोर्ड का रिजल्ट आने में देरी हुई है. यूपी बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट 27 जून को जारी किया जाएगा. इस बार कोरोनावायरस के चलते रिजल्ट के बाद भी सभी को सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा. कई स्कूलों ने रिजल्ट के लिए खास इंतजाम किए हैं. मिल रही है जानकारी के मुताबिक स्कूल प्रबंधन वेबिनार के माध्यम से छात्रों को जोड़ेगा और उनके साथ रिजल्ट की खुशियां साझा करेगा. आपको बता दें कि इस बार 10वीं और 12वीं के छात्रों को मिलाकर करीब 51 लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी. इस बार परीक्षा परिणाम को यूपी के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा लखनऊ स्थित लोकभवन से जारी करेंगे. 

यह भी पढ़ें

इस बार फेल होने वाले छात्र भी खुश हो सकते हैं!

इस बार फेल होने वाले छात्रों के पास खुश होने का पूरा मौका है. दरअसल यूपी बोर्ड ने इस बार हाईस्कूल की 6 विषयों की परीक्षा में 5 विषयों में पास होने वाले छात्रों को उत्तीर्ण करने का नियम बनाया है. वहीं अगर कोई छात्र इस फेल हुए विषय में दोबारा परीक्षा देना चाहता है तो उसका भी मौका दिया जाएगा. इससे उसके कुल  अंकों के प्रतिशत में सुधार हो जाएगा. वहीं अगर कोई छात्र 2 विषयों में फेल है तो वह इन दो विषयों की परीक्षा देकर किसी एक विषय में पास कर हाईस्कूल में उत्तीर्ण हो सकता है.

12वीं के छात्रों के पास भी है मौका

वहीं इंटरमीडिएट के छात्रों के पास भी मौका है. इंटर में 5 विषयों की परीक्षा होती है. अगर कोई छात्र एक विषय में फेल है तो वह इस विषय की कंपार्टमेंट परीक्षा देकर दोबारा पास होने की कोशिश कर सकता है. 

कैसे चेक करें रिजल्ट 

छात्र रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइटों जैसे upresults.nic.in और upmsp.edu.in में देख सकते हैं. इसके अलावा  upmspresults.up.nic.in पर भी रिजल्ट को देखा का जा सकता है.


 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here