Home News शोले में सूरमा भोपाली का किरदार निभाने वाले कॉमेडियन जगदीप का मुंबई...

शोले में सूरमा भोपाली का किरदार निभाने वाले कॉमेडियन जगदीप का मुंबई में निधन

3
0



2020 07 08 1594230077

वेटरन कॉमेडियन जगदीप का बुधवार रातमुंबई में निधन हो गया। वे 81 वर्ष के थे। जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। वे एक्टरजावेद और नावेद जाफरी के पिता थे। जगदीप के दोस्त प्रोड्यूसर महमूद अली ने बताया कि बांद्रा स्थित घर में रात करीब 8.30 बजे उनकी मौत हो गई। वे ढलतीउम्रके कारणहुई बीमारियों से लंबे समय से परेशान चल रहे थे।

जगदीप को गुरुवार सुबह 11 बजेमुंबई के मुस्तफा बाजार मझगांव शिया कब्रिस्तान सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।

मप्र के दतिया में जन्मेंथे जगदीप

सूरमा भोपाली के नाम से मशहूरजगदीप29 मार्च, 1939 को मध्य प्रदेश के दतियामें एक वकील के घरपैदा हुए थे। जगदीप ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट 'मास्टर मुन्ना' के रूप में बी आर चोपड़ा की फिल्म 'अफसाना' से की थी। इसके बाद चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में ही उन्होंने 'लैला मजनूं' में काम किया। जगदीप ने कॉमिक रोल बिमल रॉय की फिल्म 'दो बीघा जमीन' से करने शुरू किए थे।उन्होंने करीब 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। 2012 में वे आखिरी बार 'गली गली चोर' फिल्म में पुलिस कांस्टेबल की भूमिका में नजर आए थे।

सूरमा भोपाली के नाम पर फिल्म भी बनी

1975 में आई शोले में निभाए गए सूरमा भोपाली के किरदार ने उन्हें बॉलीवुड में मशहूर किया था। इस किरदार के नाम पर 1988 में भी फिल्म बनी, उसमें भी मुख्य भूमिका जगदीप ने ही निभाई। इसके अलावा ब्रह्मचारी, नागिन और अंदाज अपना-अपना जैसी फिल्मों में उनकी कॉमेडी को काफी पसंद किया गया। चाहने वालों में जगदीप सूरमा भोपाली के अपने इस किरदार के लिए ही मशहूर थे।जगदीप ने खुद को उस दौर में स्थापित किया, जब जॉनी वॉकर, केश्टो मुखर्जीऔर महमूद की तूती बोलती थी।

surma bhopali 1 1594229919
1975 में रिलीज हुई फिल्म में जगदीप ने सूरमा भोपाली का किरदार निभाया था। फिल्म के एक सीन में अमिताभ और धर्मेंद्र के साथ जगदीप।

जावेद का ट्वीट किया वीडियो वायरल हो रहा

जगदीप की मौत पर उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियों में उन्होंने अपना सूरमा भोपाली वाला डायलॉग बोला है। यह वीडियो 29 मार्च 2018 का है। इसे उनके बेटे जावेद जाफरी ने ट्वीट किया था।इसमें उन्होंने कहा था- आओ हंसते-हंसते और जाओ हंसते-हंसते।

उन्हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी मिली- अजय देवगन
बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने ट्वीट कर शोक जताया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- जगदीप साहब की मौत की दुखद खबर सुनी। उन्हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी मिलती थी। उन्होंने दर्शकों को खूब हंसाया। जावेद और परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना।

2020 में कई सितारों ने अलविदा कहा

2020 में जगदीप से पहले बॉलीवुड के कई सितारे दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। इनमें इरफान खान,ऋषि कपूर, निर्देशकबासु चटर्जी,संगीतकार वाजिद खान और कोरियोग्राफर सरोज खान जैसे बड़े नाम शामिल हैं। वहीं, अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने भी पिछले महीने आत्महत्या कर ली थी।

ये भी पढ़ें

किस्से सूरमा भोपाली के /वकील के बेटे जगदीप ने गुजारे के लिए साबुन-कंघी बेची, 3 रुपए मेहनताने में ताली बजाने वाले बच्चे का पहला रोल मिला

श्रद्धांजलि /अनुपम बोले- एक और सितारा आसमान में जा पहुंचा, एमपी के सीएम ने उन्हीं के अंदाज में कहा- अमा सूरमा भाई, आज हर भोपाली उदास है

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


2020 07 08 1594230077
Comedy actor Jagdeep, who plays Surma Bhopali in Sholay, dies in Mumbai




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here