Home News 10 make up myths on which you should never believe in Hindi

10 make up myths on which you should never believe in Hindi

5
0

Make-up से जुड़े इन 10 मिथकों पर भूलकर भी न करें विश्वास

क्या आप जानती हैं मेकअप से जुड़े ये 10 मिथक.

नई दिल्ली:

10 Makeup Myths: मेकअप (Makeup) एक ऐसा शब्द है जो कई लोगों को आकर्शित करता है लेकिन इसके बारे में अधिक लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं है. इसलिए हम आपके लिए मेकअप से जुड़ी कई तरह की जानकारियां लाते हैं ताकि आप इसे ज्यादा अच्छे से समझ सकें. हालांकि, इसके बाद भी मेकअप से जुड़ी बहुत ही ऐसी (Makeup Myths) बातें भी हैं, जो बिल्कुल गलत हैं लेकिन इसके बाद भी कई महिलाएं उन पर भरोसा करती हैं. ऐसे में हम आपको मेकअप से जुड़े 10 मिथक बताने वाले हैं, जिन पर आपको कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए. 

खूबसूरती या फिर मेकअप की इस दुनिया में बहुत से गलत दावें किए जाते हैं और बहुत सी गलत जानकारी भी घूमती रहती है. वहीं आप जिन ब्यूटी ट्रिक्स को देखते हैं और सोचते हैं कि आसान हैं वो हमेशा उतने आसान होते नहीं हैं. इसलिए हम आपके लिए मेकअप की दुनिया से जुड़े 10 मिथक लाए हैं, जिनपर आपको कभी भरोसा नहीं करना चाहिए. 

मिथक 1- आपको पूरे चेहरे पर फाउंडेशन लगाने की जरूरत नहीं है

फाउंडेशन (Foundation) का इस्तेमाल मेक-अप के बेस के तौर पर किया जाता है. यह आपकी स्किन को ईवन टोन देता है और आपके स्पोट्स या फिर ब्लेमिशिज को कवर नहीं करता है. इस वजह से फाउंडेशन (Foundation) का इस्तेमाल केवल चेहरे के कुछ हिस्से पर करना कभी भी अच्छा आइडिया नहीं होता है क्योंकि इससे आसानी से फर्क दिखाई दे जाता है. 

मिथक 2- ड्राक फाउंडेशन से आपका चेहरा डार्क लगेगा

टैनिंग शायद आपको एक्साइट करे लेकिन इसके लिए डार्कर फाउंडेशन (Dark Foundation) का इस्तेमाल आपको नहीं करना चाहिए. डार्कर फाउंडेशन का इस्तेमाल करते हैं तो इससे केवल यही पता चलता है कि आपने गलत फाउंडेशन शेड चुना है. इस वजह से हमेशा ऐसे फाउंडेशन का इस्तेमाल करें, जो आपकी स्किन टोन के जैसा हो. 

मिथक 3- आप फाउंडेशन के साथ कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं

कंसीलर (Concealer), फाउंडेशन के बाद इस्तेमाल किया जाता है. आप चाहें तो इसे बिना फाउंडेशन के भी इस्तेमाल कर सकती हैं. अगर आपके चेहरे पर पिगमेंटेशन नहीं है तो आपको फाउंडेशन की जरूरत नहीं हैं. इसके अलावा आप अपने डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए भी कंसीलर का इस्तेमाल कर सकती हैं. सिर्फ इस बात का ध्यान रखें कि आपका कंसीलर आपकी स्किन टोन से मैच करता हो और आप इसे लगाने के बाद ब्लेंड करना न भूलें. 

मिथक 4- हमेशा ब्लैक कलर की आइब्रो पेंसिल चुनें

आपमें से शायद अधिकतर महिलाएं ये नहीं जानती होंगी कि ब्लैक आइब्रो पेंसिल नहीं खरीदनी चाहिए. इससे आपकी आइब्रो अननेचुरल दिखाई देती है. इस वजह से आपको हमेशा अपने आइब्रो के कलर से हल्के कलर की आइब्रो पेंसिल का इस्तेमाल करना चाहिए. भारत में अधिकतर महिलाओं के लिए डार्क ब्राउन पेंसिल अच्छे से काम करती है. 

मिथक 5- हर किसी के चेहरे पर अच्छी लगती है शिमरी इनर कॉर्नर पॉपअप आइ शेड

आपने शायद कई बार अपने पसंदीदा यूट्यूबर या फिर सेलिब्रिटी को शिमरी पॉपअप आई शेड लुक में देखा होगा लेकिन ऐसा करना केवल उन महिलाओं के लिए अच्छा है, जिनके चेहरे पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स नहीं हैं. अगर आपके चेहरे पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स हैं तो इससे आपके चेहरे पर इनर कॉर्नर पॉपअप आइ शेड अच्छा नहीं लगेगा.

मिथक 6- चेहरे के हाई प्वॉइंट्स पर ब्रोनजर का इस्तेमाल करें

दरअसल, ब्रोनजर को चेहरे के हाई प्वॉइंट्स पर इसलिए लगाया जाता है क्योंकि रोशनी पड़ने पर आपके हाई प्वॉइंट्स दिखाई देते हैं. हालांकि, कई बार ब्रोनजर आपके चेहरे को कॉन्टर करता है और हाइलाइट नहीं करता है. इस वजह से हमेशा ब्रोनजर का इस्तेमाल गाल और फॉरहैड पर करें. 

मिथक 7- हंसे और ब्लश का इस्तेमाल करें

यह गलत नहीं है लेकिन यह सबके लिए काम नहीं करता है. बढ़ती उम्र के साथ आपकी त्वचा में भी बदलाव होता है. इस वजह से अगर आप हंसते हुए ब्लश लगाते हैं तो ब्लश हमेशा गलत जगह पर लगता है. इस वजह से अगर आपकी स्किन ढीली है तो आप बिना हंसे ही गालों पर इसका इस्तेमाल करें. 

मिथक 8- मेकअप की वजह से होते हैं मुहांसे

अगर आप एक्सपायर्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो हां आपको मुहांसे हो सकते हैं. हालांकि, इसके अलावा भी मुहांसे होने के कई दूसरे कारण हो सकते हैं. हालांकि, आपको ज्यादा देर तक अपने चेहरे पर मेकअल लगा कर नहीं रखना चाहिए. इससे आपके ओपन पोर्स ब्लॉक हो सकते हैं और कई सारी त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. 

मिथक 9- महंगे प्रोडक्ट्स हमेशा अच्छे होते हैं

कीमत कभी भी प्रोडक्ट के अच्छे होने की गारंटी नहीं लेता है. ऐसे बहुत से महंगे मेकअप प्रोडक्ट्स हैं, जिनका रिव्यू अच्छा नहीं है. इस वजह से अच्छे मेकअप प्रोडक्ट्स के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. 

मिथक 10- मेकअप हटाने के लिए साबुन से मुंह धोएं

मेकअप हटाने के लिए चेहरे को साबुन से धोने से आपकी त्वचा का पीएच स्केल बढ़ जाता है. इस वजह से आपको अपना मेकअप हटाने के लिए किसी अच्छे मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करना चाहिए. 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here