Home News 18 deaths due to lightning strikes in Bihar, five districts worst affected

18 deaths due to lightning strikes in Bihar, five districts worst affected

2
0

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 18 लोगों की मौत, पांच जिले सबसे ज्यादा प्रभावित

राज्य में पिछले एक सप्ताह में बिजली गिरने से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पटना:

बिहार में आकाशीय बिजली गिरने की अलग अलग घटनाओं में 18 लोगों को मारे जाने की खबर है. राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक पांच जिलों में लोगों के मारे जाने की खबर है, सबसे ज्यादा सारण और भोजपुर जिले में 4-4 लोगों की मौत हुई है. आकाशीय बिजली गिरने से अन्य जिले जो प्रभावित हुए उनमें कैमूर, पटना और बक्सर है.  यह घटना एक दिन बाद आई जब राज्य के पांच जिलों में बिजली गिरने से 8 लोग मारे गए. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रत्येक पीड़ित के परिवारों को 4 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है.

यह भी पढ़ें

मुख्यमंत्री ने लोगों से भी अपील की कि वे खराब मौसम के दौरान जहां तक ​​संभव हो अलर्ट रहें और घर के अंदर रहें. राज्य में पिछले एक सप्ताह में बिजली गिरने से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है.

इस बीच, कई मौसम विशेषज्ञों ने यह माना है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार में ऊपर-सामान्य तापमान और बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं के संयोजन ने वातावरण में “अस्थिरता” पैदा कर दी. पिछले एक पखवाड़े में इन दोनों राज्यों (पूर्वी यूपी और बिहार) में बिजली गिरने से बड़े पैमाने पर हुई घटनाओं में 150 लोग मारे गए.

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि राज्यों को आसन्न मौसम पैटर्न के बारे में सतर्क किया गया था. उन्होंने कहा, “हम राज्य के आपातकालीन परिचालन केंद्र को सूचना भेजते हैं. पटना के हमारे क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, जिलों और मीडिया के साथ भी जानकारी साझा की है.” हालांकि, महापात्र ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए सुधार की गुंजाइश है कि जानकारी अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे.

Video: देश प्रदेश: बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here