Home News 7 effective tips to get rid of dark lips

7 effective tips to get rid of dark lips

8
0

Tips for Dark Lips: चाहते हैं डार्क लिप्स से छुटकारा तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

Tips for Dark Lips: कई कारणों से होंठ हो जाते हैं डार्क.

नई दिल्ली:

फ्लोलैस और निखरी त्वचा पाने के लिए हम अक्सर हर तरह की कोशिश करते हैं लेकिन इस दौरान हम अपने लिप्स पर तब तक ध्यान नहीं देते जब तक वो फटने या फिर डार्क नहीं हो जाते. पिंक और सोफ्ट लिप्स किसी की भी खूबसूरती को बेहतर बनाते हैं, लेकिन जैसे ही लिप्स डार्क (Dark Lips) होने लगते हैं तो ये आपको अधिक सतर्क कर देते हैं. ऐसे में इस समस्या का कैसे करना चाहिए? शायद कोई डार्क लिपस्टिक लेकिन यह केवल आपके लिप्स को कुछ देर के लिए कवर करेगी लेकिन असली समस्या को खत्म नहीं करेगी. 

यह भी पढ़ें

इस वजह से लिपस्टिक की जगह इन आसान और असरदार तरीकों को अपनाएं और अपने लिप्स का नेचुरल ग्लो और शाइन वापस पाए. 

आप अपने होंठों पर क्या लगा रहे हैं इसपर ध्यान दें

क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि आप अपने होंठों पर किस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं? आज के वक्त में मार्केट में बहुत से प्रोडक्ट उपलब्ध हैं. लिपस्टिक से लेकर लिप बाम और लिप ग्लोस तक, ग्लोइंग और शाइनी लिप्स के लिए मार्केट में बहुत से प्रोडक्ट मौजूद हैं और आप बिना ज्यादा सोचे अपनी पसंद के मुताबिक इन प्रोडक्ट्स को चुन लेती हैं लेकिन यह एक अच्छा आइडिया नहीं है. इन प्रोडक्ट्स में केमिकल होता है और कुछ आपके लिप्स के लिए अच्छे भी नहीं होते और शायद इन कारणों से भी आपके लिप्स डार्क हो रहे हों. 

krj73qqo

इसलिए सबसे पहले अपने लिप प्रोडक्ट्स को चैक करें. इनमें से जो एक्सपायर हो गए हैं और जिनमें पेट्रोलियम जेली, मिनरल ऑयल, पाराबेन्स, ऑक्सीबेनजोन, बुटीलेटेड हाइड्रोएनिसोल हैं, उन्हें फेंक दें. इसकी जगह उन लिप बाम या लिपस्टिक को चुने जिन्हें नेचुरल और ऑर्गेनिक फॉर्मुलेशन से बनाया जाता है. 

लिप्स पर सन ब्लॉक का इस्तेमाल करें

सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल आप केवल अपनी त्वचा ही नहीं बल्कि होंठों पर भी कर सकती हैं. धूप में अधिक देर तक रहने की वजह से आपके होंठ सूख सकते हैं और काले पड़ सकते हैं. इससे आपको अपने होंठों को जरूर बचाना चाहिए. इसलिए एसपीएफ वाली लिप बाम का इस्तेमाल करें. आप चाहें तो एसपीएफ वाली लिपस्टिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके लिप्स सन डैमेज से बचेंगे और आपको खूबसूरत लुक भी देंगे. 

लिप्स को हमेशा रखें मॉइश्चराइज

सूखे होंठों के काले होने के चांस ज्यादा रहते हैं. सूखे होंठ ही बाद में फंटने लगते हैं और आपको अपने होंठों पर अजीब भी महसूस होता है. इस वजह से आपकी त्वचा की तरह लिप्स को भी मॉइश्चराइज रखने की जरूरत है. इस वजह से अपने पास हमेशा एक लिप बाम रखें और जब भी होंठ सूखें तो इसे अपने होंठों पर लगा लें. 

7urqdffo

नियमित रूप से करें स्क्रब

शायद आपको यह नहीं पता होगा लेकिन आपको अपने होंठों को नियमित रूप से स्क्रब करना चाहिए ताकि वो स्वस्थ रहें. दरअसल, कई बार होंठ सूख जाने के कारण फटने लगते हैं और इस वजह से स्क्रबिंग कर आपको अपने डेड स्किन सेल्स को निकालना चाहिए. इस तरह आप सोफ्ट और पिंक लिप्स पा सकती हैं. 

अपने खान-पान का रखें ध्यान

हमारी बाहरी लुक काफी हद तक हमारे खान-पान पर आधारित होता है. जितना अच्छा खान-पान होगा, उतनी ही चमकदार आपकी त्वचा होगी. इस वजह से अगर आपके खान-पान में बहुत ज्यादा बाहर का खाना, अधिक मात्रा में शुगर युक्स खाना और शराब शामिल है तो यह भी आपके डार्क लिप्स का कारण हो सकता है. इस वजह से अपने खान-पान में बदलाव करें और इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन्स और मिनरल को शामिल करें. आप चाहें तो अधिक पानी पीना भी शुरू कर सकते हैं. 

अपने होंठों को काटना और बार-बार जीभ लगाना बंद करें

होंठों को काटने और उनपर बार-बार अपनी जीभ लगाने की आदत कई लोगों को होती है. ऐसा अधिकतर लोग तब करते हैं जब वो नर्वस, परेशान या फिर किसी गहरी सोच में होते हैं. हमें आपको यह बताने की जरूरत नहीं है कि आपके होंठों के लिए यह कितना खराब है. आपके सलाइवा में मौजूद डाइजेस्टिव एन्जाइम्स आपके होंठों की प्रोटेक्टिव लेयर को हटा देते हैं और इस वजह से आपके होंठ काले पड़ने लगते हैं. इस वजह से अगर आप खुद को होंठ काटते हुए या फिर उनपर जीभ लगाते हुए देखें तो इसे तुरंत रोक दें. 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here