Home News Bombay IIT Report- Corona Can Come Under Complete Control In Two To...

Bombay IIT Report- Corona Can Come Under Complete Control In Two To Three Months ANN | Bombay IIT की रिपोर्ट में दावा

0
0

मुंबई: कोरोना पर नियंत्रण कब होगा फिलहाल यह सवाल सबके मन में है, इस प्रश्न के जवाब में बॉम्बे आईआईटी ने एक रिपोर्ट तैयार की है जिसके मुताबिक, मौजूदा हालात को देखते हुए मुंबई में दो हफ्तों में, महाराष्ट्र में दो महीनों में, दिल्ली एक, गुजरात ढाई महीनों में, तो देश के अन्य राज्यों में भी दो से तीन महीनों में कोरोना पर नियंत्रण पाया जा सकेगा. लेविट्स मेट्रिक्स फॉर्म्युले का इस्तेमाल कर बनाई गई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. ये खबर मुंबई, महाराष्ट्र समेत पूरे देश के लिए उम्मीद बढ़ाने वाली है.

बॉम्बे आईआईटी कंप्यूटर साइंस विभाग के प्राध्‍यापक डॉक्टर भास्कर रमण ने कोरोना पर नियंत्रण को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट में लेविट्स मॅट्रिक्स मैथेमैटिकल फॉर्म्युले का इस्तेमाल करके ग्राफिकल प्रेजेंटेशन तैयार किया गया है. इसमें आज हुई कोरोना की वजह से मौतों की संख्या और कल हुई मौतों की संख्या का इस्तेमाल करके देश के राज्यों में कब तक कोरोना नियंत्रण में आ सकता है यह बताया गया है.

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने एबीपी न्यूज़ से कहा, “आईआईटी की रिपोर्ट के अनुसार मुंबई में कोरोना का रिकवरी रेट 70% तक बढ़ा है और डेथ रेट भी कम हो रहा है. इस गति से अगर रिकवरी रेट बढ़ता रहे और डेथ रेट कम होता रहे तो अगले 2 हफ्तों में मुंबई में कोरोना पर नियंत्रण पाया जा सकता है और ऐसा ही कुछ गणित महाराष्ट्र समेत दूसरे राज्यों के लिए भी लगाया गया है, जिसके मुताबिक महाराष्ट्र में दो महीनों में और देश के अन्य राज्यों में ढाई से तीन महीनों में कोरोना पर क़ाबू पाया जा सकता है. हमें उम्मीद है कि हम इस रिपोर्ट को जल्द सही साबित करेंगे.”

इस रिपोर्ट में देश के अलग अलग राज्यों में कोरोना कब नियंत्रण में आ सकता है ये भी बताया गया है. इस रिपोर्ट के अनुसार मुंबई 2 हफ्ते, दिल्ली ढाई महीने, गुजरात ढाई महीने, महाराष्ट्र 2 महीने और देश के अन्य राज्यों मे ढाई से तीन महीनों मे कोरोना पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना नियंत्रण में आ गया है. इसका मतलब ये नहीं की कोरोना हमारी आपकी ज़िंदगी से पूरी तरह से चला गया बल्कि कोरोना की वजह से होने वाली डेथ रेट में कमी आने और रिकवरी रेट बढ़ने को आधार बनाते हुए ये रिपोर्ट पेश की गई है, जिसमें कोरोना नियंत्रण में आने का संभावित समय बताया गया है.

रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि कोरोना के प्रति अगर हम इसी तरह या फिर और सावधानी बरतेंगे तो कोरोना को हम निश्चित रुप से हरा सकते हैं, लेकिन अगर हमने कोरोना का संक्रमण रोकने में अपनी ज़िम्मेदारी नहीं समझी, अनुशासन और पूरी सतर्कता के साथ दिए गए निर्देशों का पालन नहीं किया तो धीरे-धीरे सुधरती हुई स्थिति बिगड़ भी सकती है और कोरोना के खिलाफ अपनी ये लढ़ाई और लंबी हो सकती है.

यह भी पढ़ें:

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले तीन लाख के पार, पिछले 24 घंटे में 8348 नए केस आए


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here