Home News cbse-10th-result-2020-live-news-updates-to-declared-results-july15-wednesday-cbse-board-class-10-result-2020-date-time-check-online-www-cbse-nic-in – CBSE 10th Results 2020 Live Updates: सीबीएसई ने जारी किया...

cbse-10th-result-2020-live-news-updates-to-declared-results-july15-wednesday-cbse-board-class-10-result-2020-date-time-check-online-www-cbse-nic-in – CBSE 10th Results 2020 Live Updates: सीबीएसई ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें Check

5
0

CBSE 10th Results 2020 Live Updates: सीबीएसई ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट, ऐसे करें Check

CBSE 10th Result 2020: 10वीं क्लास का रिजल्ट आज होगा जारी

CBSE 10th Results 2020 Live Updates: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से आज बुधवार को 10 वीं का परिणाम जारी कर दिया है. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को खुद इस बात की जानकारी दी कि 10वीं क्लास का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी किया जाएगा. इसी के साथ मंत्री ने सभी बच्चों को गुड लक भी विश किया था. 26 जून को सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई के दौरान सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने कहा था कि वे 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई तक जारी कर देगा. अपने बयान के अनुसार सीबीएसई बोर्ड 12वीं क्लास का रिजल्ट 13 जुलाई को जारी कर चुका है. वहीं 10वीं क्लास (CBSE 10th Result) का रिजल्ट आज जारी कर दिया गया है. जारी होने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को अपने रोल नंबर की जरूरत पडे़गी. 

CBSE 10th Results 2020 Live Updates:

CBSE 10th Results 2020: सीबीएसई बोर्ड ने जारी किए 10वीं के रिजल्ट

सीबीएसई बोर्ड द्वारा आखिरकार 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. स्टूडेंट्स सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे चेक कर सकेंगे.

CBSE 10th Results: अब 12.30 बजे जारी हो सकता है रिजल्ट

माना जा रहा है कि सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट अब दोपहर को 12.30 बजे जारी किया जा सकता है. पहले ऐसा माना जा रहा था कि बोर्ड 12 बजे 10वीं का रिजल्ट जारी करेगा लेकिन अभी तक सीबीएसई बोर्ड की तरफ से कोई अपडेट नहीं आया है. 

CBSE 10th Result 2020: जल्द जारी हो सकता है रिजल्ट

सीबीएसई ने 13 जुलाई को 12वीं का रिजल्ट दोपहर को 12 बजे जारी किया था. इसलिए माना जा रहा है कि सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट भी दोपहर को 12 बजे जारी कर सकता है.

CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई ऑप्शनल एग्जाम

12वीं क्लास की तरह सीबीएसई बोर्ड 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को भी ऑप्शनल एग्जाम च्वॉइज का मौका दे सकता है.स्टूडेंट्स केवल उसी सब्जेक्ट के ऑप्शनल एग्जाम दे सकेंगे, जिन्हें कोरोनावायरस के कारण कैंसिल किया गया था. 

CBSE 10th Result 2020: डिजिलोकर में जारी की जाएगी 10वीं का मार्कशीट

सीबीएसई 10वीं क्लास के मार्कशीट और अन्य सर्टीफिकेट को स्टूडेंट के डिजिलोकर अकाउंट में भी जारी करेगा. इस वजह से जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक अपना डिजिलोकर अकाउंट नहीं बनाया है, वो जल्द से जल्द डिजिलोकर अकाउंट बना लें.

CBSE 10th Result 2020: सरकारी स्कूलों पर सबकी नजरें

इस साल सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट में सरकारी स्कूलों ने प्राइवेट स्कूलों के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन किया है. इस वजह से 10वीं के रिजल्ट को लेकर भी सबकी निगाहें सरकारी स्कूलों पर हैं. सभी यह जानना चाहते हैं कि सरकारी स्कूल 10वीं की परीक्षाओं में भी प्राइवेट स्कूल से बेहतर प्रदर्शन करते हैं या नहीं.

CBSE 10th Result: महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री ने दी स्टूडेंट्स को शुभकामनाएं

महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्वीट करते हुए सीबीएसई के 10वीं के स्टूडेंस्ट्स के रिजल्ट को लेकर शुभकामनाएं दी हैं.

CBSE 10th Result: अभी से ही वेबसाइट दिखा रही है Error

सीबीएसई द्वारा रिजल्ट जारी किए जाने से पहले ही आधिकारिक वेबसाइट Error दिखा रही है. इससे पहले 12वीं के रिजल्ट के दिन भी स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट चेक करने में काफी मुश्किलें हुई थीं. 13 जुलाई को रिजल्ट आते ही वेबसाइट के क्रेश हो जाने और IVRS सिस्टम और उमंग के भी काम न करने की वजह से स्टूडेंस्ट को अपना रिजल्ट देखने में काफी दिक्कतें हुई थीं.

CBSE 10th Result: ”फेल” नहीं, ”एसेंशियल रिपीट”

सीबीएसई ने तय किया है कि स्टूडेंस्ट के रिजल्ट में अब से फेल शब्द का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. 12वीं के रिजल्ट के बाद अब 10वीं के रिजल्ट को भी इसी तरह से जारी किया जाएगा. 12वीं क्लास ने ”फेल” की जगह रिजल्ट में, जिन सब्जेक्ट के एग्जाम नहीं हुए उनमें ”एसेंशियल रिपीट” (Essential Repeat) के लिए कहा है. 

CBSE 10th Result: प्राइवेट साइट पर भी चेक कर सकते हैं रिजल्ट

सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट स्टूडेंट्स प्राइवेट साइट्स जैसे ”indiaresults.com” और ”examresults.net” पर भी देख सकते हैं. हालांकि, स्टूडेंट्स को सलाह दी जाती है कि वो इंतजार करें और आधिकारिक वेबसाइट पर ही अपना रिजल्ट चेक करें.

CBSE 10th Result: मार्क्स की जगह दिए जाएंगे ग्रेड्स

सीबीएसई इस साल 10वीं के स्टूडेंट्स का रिजल्ट सिर्फ ग्रेड्स के साथ जारी करेगा. बोर्ड ने ग्रेडिंग सिस्टम को स्टूडेंट्स पर पड़ने वाले प्रेशर को कम करने के लिए शुरू किया है.

CBSE 10th Result: इस साल नहीं जारी होगी कोई मेरिट लिस्ट

सीबीएसई ने इस साल 12वीं के रिजल्ट के बाद कोई मेरिट लिस्ट जारी नहीं की. इसी तरह 10वीं के रिजल्ट को लेकर भी इसी प्रोटोकॉल को फॉलो किया जाएगा. कक्षा 12वीं के टॉपरों के नामों की घोषणा नहीं करने का निर्णय उन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है, जिनका इस साल स्टूडेंट्स को सामना करना पड़ा है.

CBSE 10th Result: आज दोपहर को जारी हो सकता है रिजल्ट

सीबीएसई के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि, आज दोपहर को 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

CBSE 10th Result: सीबीएसई की साइट के अलावा इन तरीकों से चैक करें अपना रिजल्ट

सीबीएसई द्वारा आधिकारिक वेबसाइट के अलावा 10वीं का रिजल्ट आईवीआर, एसएमएस और उमंग एप पर भी जारी किया जाएगा.

CBSE 10वीं बोर्ड का रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट स्कीम के आधार पर होगा जारी

सीबीएसई द्वारा बचे हुए स्टूडेंट्स के एग्जाम दोबारा नहीं लिए जाएंगे और इस वजह से जिन सब्जेक्ट्स के एग्जाम नहीं हुए उनके मार्क्स इंटरनल असेसमेंट स्कीम के आधार पर दिए गए हैं. बोर्ड ने इससे पहले सोमवार को ही इंटरनल असेसमेंट के आधार पर 12वीं का रिजल्ट जारी किया है. 

18 लाख से अधिक स्टूडेंट्स कर रहे हैं सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट का इंतजार

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल 18 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने सीबीएसई 10वीं की परीक्षाएं दी थीं.

10वीं क्लास के लिए बाद में नहीं होंगे पेपर

12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करने के लिए परीक्षा देने का विकल्प चुनते हैं उनके लिए परीक्षाएं बाद में आयोजित की जाएंगी. हालांकि, सीबीएसई 10वीं क्लास के लिए कोई भी परीक्षा नहीं होगी.

CBSE Board Result 2020: रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे चेक

– सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं.  

– इसके बाद  “CBSE Class 10th Board Results” के लिंक पर क्लिक करें. 

– अब अपना रोल नंबर और पूछी गई जानकारी भरकर सबमिट करें. 

– रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 

– भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं. 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं कक्षा की परीक्षा का परिणाम आज बुधवार को घोषित किया जायेगा. सीबीएसई ने सोमवार को 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया था. 




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here