Home Education CBSE Board Class 12th Improvement Exam 2020 Result Declared

CBSE Board Class 12th Improvement Exam 2020 Result Declared

7
0

CBSE Class 12 Improvement Exam Result 2020 Declared: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने क्लास 12वीं का इंप्रूवमेंट परीक्षा का रिजल्ट डिक्लेयर कर दिया है. वे कैंडिडेट्स जिन्होंने यह परीक्षा दी हो वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं. ऐसा करने के लिए वेबसाइट्स का पता है cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और results.nic.in. यही नहीं इंप्रूवमेंट एग्जाम की मार्कशीट पाने के लिए स्टूडेंट्स डिजिलॉकर के साथ इंटीग्रेट ‘परिणाम मंजुषा’ पर लॉगइन कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें इस साल सीबीएसई बारहवीं का परिणाम 13 जुलाई को घोषित हुआ था और इस साल का कुल पास परसनटेज रहा था 88.78%. हालांकि इस बार सीबीएसई ने दसवीं या बारहवीं दोनों ही क्लासेस की मेरिट लिस्ट नहीं निकाली थी, लेकिन इस बार बारहवीं में लखनऊ की दिव्यांशी जैन और दिल्ली के तुषार सिंह ने 100 प्रतिशत अंक स्कोर किए थे.

 कैसे देखें परिणाम –

इंप्रूवमेंट एग्जाम का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in या results.nic.in पर जाएं.

वहां CBSE Class 12 Improvement Result 2020 नाम का लिंक तलाशें और उस पर क्लिक करें.

यहां आपसे जो भी डिटेल्स जैसे रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर आदि पूछा जा रहा हो, वह सब सबमिट करें.

इतना करते ही आपका बारहवीं का इंप्रूवमेंट एग्जाम 2020 का रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिख जाएगा.

यहां से रिजल्ट डाउनलोड कर लें और चाहें तो एक प्रिंट भी निकाल सकते हैं.

री-इवैल्युएशन –

सीबीएसई वैरीफिकेशन या री-इवैल्युएशन के लिए स्टूडेंट्स 24 जुलाई तक अधिकतम आवेदन कर सकते हैं. मार्क्स वैरीफिकेशन के लिए शुल्क 500 रुपये है और आंसरशीट की फोटोकॉपी पाने के लिए, स्टूडेंट्स को 700 रुपये का भुगतान करना होगा. ऐसा करने पर स्टूडेंट की आंसरशीट की फोटोकॉपी उसके लॉगिन एकाउंट पर भेज दी जाएगी. फोटोकॉपी मिलने के बाद स्टूडेंट्स चाहें तो उसे चैलेंज भी कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें प्रति क्वेश्चन 100 रुपये शुल्क देना होगा. इसके लिए भी ऑनलाइन ही अप्लाई किया जा सकता है.

इस साल NIT में एडमीशन के लिए क्लास 12वीं में 75 प्रतिशत अंकों की अनिवार्यता समाप्त

UPSC कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज का नोटिफिकेशन हुआ स्थगित, जानें यह कब होगा जारी 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here