Home News Center Allows Opening Of All Monuments Of The Country Including Taj Mahal...

Center Allows Opening Of All Monuments Of The Country Including Taj Mahal And Lal Qila From 6 July

6
0

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस की कहर जारी है. लोगों को हिदायत दी जा रही है कि जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलें. अब इसी बीच केंद्र सरकार ने देश के सभी पर्यटन स्थलों को खोलने का फैसला किया है. बता दें कि कोरोना वायरस के चलते पिछले कई महीने से पर्यटन स्थल बंद हैं. जानकारी के मुताबिक 6 जुलाई से इन स्मारकों को खोलने का फैसला लिया गया है. इसमें ताज महल भी शामिल है.

पर्ययन स्थलों के खुलने की जानकारी केंद्रीय पर्यटन और सांस्कृतिक मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल द्वारा प्राप्त हुई. प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि हमने ये फैसला किया है कि सभी स्मारक 6 जुलाई से खोले जा सकते हैं. ये स्मारक पूरी तरह से सुरक्षा के साथ खोले जाएंगे. कोरोना वायरस से बचने के लिए पूरी तैयारी की जाएगी और उसी तरह से दिशा निर्देश दिए जाएंगे. एहतियात बरतने के लिए नियम बनाए जाएंगे, जिन्हें पर्यटकों को फॉलो करना होगा. इसमें ताज महल भी शामिल है.

बता दें कि बीते 17 मार्च को संस्कृति मंत्रालय ने पुरातत्व विभाग के सभी टिकट वाले स्मारक एवं अन्य सभी संग्रहालय 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया था. लेकिन इस बीच 25 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन लागू कर दिया था. इसके बाद जब एक जून को कुछ क्षेत्रों में कामकाज की छूट दी गई थी तो मंत्रालय ने भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीन 820 धार्मिक स्थलों को खोल दिया था.




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here