Home News Chinese opera singer, 63, is censored on social media by Beijing because...

Chinese opera singer, 63, is censored on social media by Beijing because he looks too much like President Xi

3
0

चीन के मशहूर ओपेरा गायक लियू कीकिंग का चेहरा राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिलने की वजह से सोशल मीडिया पर किया गया बैन

चीन के मशहूर ओपेरा गायक लियू कीकिंग का चेहरा राष्ट्रपति शी चिनफिंग

चीन के एक जाने-माने ओपेरा गायक लियू कीकिंग को बार-बार ऑनलाइन प्लेटफॉर्मों पर सेंसर कर दिया जाता है, क्योंकि उनकी शक्ल चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से बहुत ज़्यादा मिलती-जुलती है. डेलीमेल.को.यूके (dailymail.co.uk) में प्रकाशित ख़बर के मुताबिक, कई मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि टिक-टॉक सरीखे चीनी प्लेटफॉर्म डॉयिन पर 63-वर्षीय लियू कीकिंग के सोशल मीडिया एकाउंट को अधिकारियों ने कई बार ब्लॉक किया है, क्योंकि ‘वह नेता के चेहरे-मोहरे से जुड़े नियमों का उल्लंघन करते हैं…’

यह भी पढ़ें

डेलीमेल.को.यूके की ख़बर के अनुसार, चीन को राष्ट्रपति शी चिनफिंग की छवि को सुरक्षित रखने के जुनून के चलते कई बार आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है. इससे पहले चीन में ‘विनी द पूह’ को भी बैन किया जा चुका है, क्योंकि इंटरनेट यूज़रों ने भालू से राष्ट्रपति की तुलना करनी शुरू कर दी थी.

जर्मनी के बर्लिन में रहने वाले गायक लियू कीकिंग अपनी गायकी के ट्यूटोरियल वर्ष 2019 से अपने डॉयिन एकाउंट पर पोस्ट करते आ रहे हैं, जिस पर उनके 41,000 फॉलोअर हैं. अपलोड की गई वीडियो क्लिपों में लियू को ओपेरा परफॉर्मेन्स देते हुए देखा जा सकता है, और वह बहुत हद तक चीन के सर्वोच्च नेता जैसे दिखते हैं.

रेडियो फ्री इंटरनेशनल के अनुसार, लियू कीकिंग ने 10 मई को एक वीडियो पोस्ट कर दावा किया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने उन्हें ‘इमेज वायोलेशन’ की वजह से सेंसर कर दिया है. लियू ने लिखा था, “प्रिय मित्रों, मेरे डॉयिन एकाउंट को रिपोर्ट किया गया, उसे बैन कर दिया गया, क्योंकि मेरे प्रोफाइल पिक्चर से नियमों का उल्लंघन हुआ…”

उन्होंने यह भी लिखा, “मैंने अपने पहचानपत्र एक बार फिर उपलब्ध करवाए हैं, और मैं अप्रूवल का इंतज़ार कर रहा हूं… यह तीसरी बार है, जब मेरे एकाउंट को इमेज वायोलेशन के लिए बैन किया गया है…”

डेलीमेल.को.यूके (dailymail.co.uk) में प्रकाशित ख़बर के मुताबिक, लियू ने न्यूयार्क टाइम्स से कहा कि उन्होंने पहले डॉयिन पर एक और एकाउंट भी बनाया था – लेकिन उसे अधिकारियों ने अचानक ही डिलीट कर दिया, क्योंकि उनकी प्रोफाइल पर लगी तस्वीर राष्ट्रपति की आधिकारिक तस्वीरों में से कुछ से मिलती-जुलती थी.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here