Home News Corona Infected Number Crossed 25 Thousand In Uttar Pradesh

Corona Infected Number Crossed 25 Thousand In Uttar Pradesh

3
0

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है. मरीजों के साथ-साथ प्रदेश में मृतकों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. यूपी में 14 और लोगों की मौतों के साथ ही शुक्रवार को मृतकों का आंकड़ा 749 तक पहुंच गया. इसके अलावा बीते 24 घंटे में कोरोना के 972 नए मामले सामने आए हैं. इसकी साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 25 हजार के पार हो गई है.

अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में 7451 लोग संकमित हैं जिनका इलाज चल रहा है. 17, 597 लोग इलाज के बाद ठीक होकर अस्पतालों से छुटटी पा चुके हैं. कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 25, 797 हो गई है. उन्होंने आगे कहा कि राज्य में नमूनों की जांच की क्षमता 25 हजार प्रतिदिन के आंकडे को पार कर गई है. गुरुवार को कोविड-19 के 27, 565 नमूने लिए गए थे. उन्होंने बताया कि प्रदेश में अब तक 8 लाख से ज्यादा नमूनों की जांच हो चुकी है.

‘मेरठ में चलाया जा रहा है अभियान’

उन्होंने बताया कि गुरुवार से मेरठ मंडल में व्यापक अभियान चल रहा है. घर-घर जाकर सर्वेक्षण किया जा रहा है. हमारी टीमें हर घर जा रही हैं और वहां लोगों का हालचाल ले रही हैं तथा लक्षण रिकार्ड कर रही हैं. टीमें नाम की लिस्ट भी बना रही हैं और अधिक जोखिम वाले लोगों की सूची तैयार की जा रही है. ये अभियान 12 जुलाई तक चलेगा.

प्रसाद ने बताया कि बाकी 17 मंडलों में यह अभियान 5 जुलाई से शुरू होकर 15 जुलाई तक चलेगा. इस दौरान हर एक घर का सर्वेक्षण किया जाएगा. टीम हर घर जाएगी और सुनिश्चित करेगी कि घर के उपर ‘एस’ का मार्क बनाना है और उसके नीचे तारीख लिखनी है. घर पर स्टीकर लगाना है, जिसमें बचाव के तरीके लिखे होंगे.

साथ ही साबुन से लगातार हाथ धोना, मास्क, गमछे, रूमाल, दुपट्टे से चेहरा ढंकने, दो गज की दूरी रखने, आरोग्य सेतु ऐप और आयुष कवच का इस्तेमाल करने के निर्देश उस पर लिखे होंगे. स्टीकर पर राज्य हेल्पलाइन नंबर भी छपा है, जिस पर जिले का नियंत्रण कक्ष नंबर भी है. पूरे प्रदेश में यह अभियान चल रहा है.

ये भी पढ़ें:

Corona से मरने वालों की ऐसी तस्वीरें विचलित कर सकती हैं….क्यों हो रही है राजनीति? | Master Stroke


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here