Home News Corona Virus Infection Most Investigated In India After US: White House |...

Corona Virus Infection Most Investigated In India After US: White House | अमेरिका के बाद भारत में हुई कोरोना वायरस संक्रमण की सबसे अधिक जांच

5
0

वाशिंगटनः कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए सर्वाधिक 4.2 करोड़ नमूनों की जांच अमेरिका ने की हैं, इसके बाद सर्वाधिक 1.2  करोड़ नमूनों की जांच भारत में हुई है. व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी. अमेरिका में 35 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए और संक्रमण से 1,38,000 लोगों की मौत हो चुकी है. विश्वभर में संक्रमण के 13.6  करोड़ से ज्यादा मामले सामने आए और 5,86,000  रोगियों की मौत हो चुकी है.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कायले मैकनेनी ने गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया ‘‘कोरोना वायरस की जांच के संबंध में हमने 4.2 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच की है. इसके बाद सर्वाधिक 1.2  करोड़ नमूनों की जांच भारत में हुई है. जांच के मामले में हम पूरे विश्व में सबसे आगे चल रहे हैं.’’

बाइडेन पर लगाया आरोप

उन्होंने कहा कि रिकॉर्ड जांच करने का ट्रंप प्रशासन का कदम पूर्ववर्ती प्रशासन द्वारा उठाए कदमों के ठीक विपरीत है. मैकनेनी ने बताया कि सीबीएस टीवी के मुताबिक 2009 में ओबामा-बाइडेन प्रशासन नीत रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने राज्यों से एच1 एन1 फ्लू की जांच बंद करने को और हर एक मामले को गिनना बंद करने को कहा था.

टीके के संबंध में अच्छी खबर

मैकनेनी ने बताया कि टीके के संबंध में भी अच्छी खबर मिल रही है. उन्होंने बताया, ‘‘मॉडर्ना द्वारा जिस टीके का परीक्षण किया जा रहा है उसके शोध में शामिल 45 लोगों पर अच्छे परिणाम सामने आ रहे हैं. जुलाई के अंत तक इस टीके का तीसरे चरण का परीक्षण होने की उम्मीद है जिसमें 30,000 लोगों को शामिल किया जाएगा.’’ मैकनेनी ने बताया कि कोविड-19 की उपचार पद्धति के संबंध में भी उत्साहजनक जानकारी मिली है.

यह भी पढ़ें-

सीमा विवाद पर राहुल गांधी ने सरकार को फिर घेरा, कहा- कमजोर विदेश नीति की वजह से चीन ने ऐसी हरकत की

राजस्थान टेप कांड: हिरासत में लिए गए बीजेपी नेता संजय जैन, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत के खिलाफ भी केस दर्ज


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here