Home News Coronavirus: Aam Aadmi Party MLA Atishi Donated Plasma, Appealed To People To...

Coronavirus: Aam Aadmi Party MLA Atishi Donated Plasma, Appealed To People To Donate As Well- ANN

0
0

नई दिल्ली: कोरोना से जंग में प्लाज़्मा थेरेपी काफी कारगर साबित हुई है. दिल्ली में दो प्लाज़्मा बैंक भी बनाए गए हैं. इनमें से एक, देश का सबसे पहला प्लाज़्मा बैंक वसंतकुंज के ILBS (इंस्टिट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज) में स्थापित किया गया है. हालांकि तमाम कोशिशों के बावजूद अभी भी प्लाज़्मा डोनेट करने के लिए कम लोग सामने आ रहे हैं, जिसकी एक बड़ी वजह है लोगों में प्लाज़्मा डोनेट करने की प्रक्रिया और दोबारा संक्रमित हो जाने का डर.

ऐसे में दिल्ली की कालकाजी विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने शनिवार को आईएलबीएस अस्पताल में बने प्लाज्मा बैंक में जाकर प्लाज्मा डोनेट किया. आतिशी पिछले महीने कोरोना संक्रमित हो गई थीं और हल्के लक्षण के चलते होम आइसोलेशन में रहने के बाद वह ठीक हो गई थीं. आतिशी के साथ ही आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता अक्षय मराठे और दिल्ली सरकार में सलाहकार अभिनंदिता माथुर ने भी प्लाज़्मा डोनेट किया.

प्लाज़्मा डोनेट करने को लेकर आतिशी ने कहा, “मैं बहुत खुश हूं कि प्लाज्मा डोनेट करने आई हूं. इस बात की जिंदगी में बहुत खुशी होती है कि आप किसी की जान बचा सकते हैं. ऊपर वाले की कृपा से मेरा संक्रमण हल्का था और मैं होम आइसोलेशन में रहकर ठीक हो गई. हमारे साथ कई लोग जो काम करते हैं उन्हें भी कोरोना हुआ था. अगर मेरी या उनकी हालत गम्भीर होती तो हमें भी प्लाज्मा की जरूरत होती. इसलिए हर किसी को सामने आना चाहिए इस काम के लिए. मैं बहुत सौभाग्यशाली मानती हूं खुद को कि आज मैं अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकती हूं ताकि किसी की जान बच सके.”

जानकारी देते हुए आतिशी ने बताया कि आइएलबीएस अस्पताल में अब तक करीब 400 से ज्यादा लोग प्लाज्मा डोनेट कर चुके हैं. हालांकि ज़्यादा लोगों के प्लाज़्मा दान करने के लिये सामने ना आने पर आतिशी ने कहा, “इसके दो कारण हैं, एक तो प्लाज़्मा डोनेट करने की पात्रता के नियम जो काफी सख्त हैं. जिसके चलते कई लोग प्लाज़्मा दान नहीं कर पाते. दूसरी वजह ये भी है कि कई लोगों के मन मे आशंका होती है कि उन्हें कोई तकलीफ न हो. मेरा मानना है कि प्लाज़्मा डोनेट करने वाले लोगों की संख्या में बिल्कुल बढ़ोतरी होनी चाहिए और मैं सब से आग्रह करना चाहूंगी कि आगे बढ़कर प्लाज्मा डोनेट करें. प्लाज्मा के डोनेशन से कोई भी तकलीफ नहीं होती है. जो डोनेट कर सकते हैं, उन्हें बिल्कुल करना चाहिए. प्लाज्मा डोनेट करने में कोई नुकसान नहीं होता है और न ही किसी तरह की कमज़ोरी होती है.”

प्लाज़्मा डोनेशन की आड़ में कुछ लोग गोरखधंधा भी चला रहे हैं, इस सवाल के जवाब में आतिशी ने कहा, “सरकार के संज्ञान में ऐसी खबरें आई हैं और जो भी लोग इस तरह के कामों में लिप्त पाए जाते हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. कई बार ऐसी आपदा के समय भी लोग फायदा उठाने की सोचते हैं. लेकिन सबसे ज़रूरी चीज़ है इस समय लोगों की जान बचाना और उसके लिए हर किसी को आगे आना चाहिए.”

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर प्लाज़्मा डोनेट करने पर आतिशी की प्रशंसा की. इससे पहले आम आदमी पार्टी के करोलबाग से विधायक विशेष रवि भी प्लाज्मा डोनेट कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें:

राजस्थान संकट पर पहली बार आया वसुंधरा राजे का बयान, कहा- कांग्रेस की कलह का खामियाजा लोग भुगत रहे 

ईरान में 2.5 करोड़ लोग हैं कोरोना वायरस से संक्रमित, राष्ट्रपति रूहानी ने कही ये बड़ी बातें 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here