Home News Coronavirus: Now The Target Of 20 Thousand Tests Per Day In Bihar...

Coronavirus: Now The Target Of 20 Thousand Tests Per Day In Bihar | बिहार: सीएम नीतीश कुमार का निर्देश

1
0

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोविड 19 के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर गुरुवार को निर्देश दिया कि प्रतिदिन 10,000 जांच क्षमता का लक्ष्य प्राप्त हो चुका है, अब जांच की क्षमता बढ़ाते हुए प्रतिदिन 20,000 करने का लक्ष्य प्राप्त करें. नीतीश ने कोविड-19 से बचाव के लिये किये जा रहे कार्यों की उच्चस्तरीय समीक्षा करते हुए मुख्य सचिव को यह निर्देश दिया.

नीतीश ने कहा कि सपर्पित कोविड-19 अस्पताल, कोविड-19 हेल्थ सेंटर और कोविड केयर सेंटर्स में पृथक बिस्तरों की संख्या बिना देरी किए बढ़ायी जाए ताकि कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों को किसी तरह की कठिनाई न हो. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि कुछ अन्य अस्पतालों को चिन्हित करके नई सुविधाएं भी सृजित की जाएं. साथ ही उपलब्ध सुविधाओं में अतिरिक्त क्षमता सृजित करने का काम भी किया जाए.

आधारभूत सुविधाओं का विस्तार

सीएम ने कहा कि आवश्यकतानुसार स्वास्थ्य आधारभूत ढांचा बढाने एवं स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए समुचित कार्यवाही की जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन बेड की पर्याप्त संख्या सुनिश्चित की जाए और अभी मरीजों को प्रोटोकाल के अनुरूप जो सुविधायें दी जा रही हैं, उसे पूर्ण रूप से सुनिश्चित करते हुये वहां साफ-सफाई एवं सेनिटाइजेशन की पूरी व्यवस्था रखी जाए.

होम आइसोलेशन के नियमों की दें जानकारी

उन्होंने निर्देश दिया कि घर पर आइसोलेशन में रहने वाले लोगों को आइसोलेट करते समय पैम्फलेट के रूप में एक एडवाइजरी भी दी जाय ताकि वे जान सकें कि उन्हें किस प्रकार से घर पर आइसोलेशन में रहना है,  साथ ही इसका लगातार पालन भी किया जाए.

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि वैसे मरीज जिनमें कोरोना वायरस संक्रमण के स्पष्ट लक्षण हैं या जो हाई रिस्क कॉन्टैक्ट वाले हैं, वे किसी भी चिन्हित जगह पर जाकर अपनी जांच करा सकें, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. साथ ही चिन्हित जगहों पर एंटीजन टेस्ट की भी व्यवस्था हो.

रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत से बेहतर

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से राज्य का रिकवरी रेट राष्ट्रीय औसत से बेहतर है. लोगों को डरने की जरूरत नहीं है, वे घबरायें नहीं. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमित लगातार स्वस्थ होकर अपने घर जा रहे हैं. गुरुवार को ही 568 लोग स्वस्थ होकर अपने घर लौटे हैं. लोग धैर्य रखें, सचेत रहें एवं एक-दूसर से दूरी बनाये रखने के नियम के पालन के साथ ही मास्क का प्रयोग जरूर करें.

यह भी पढ़ें-

सचिन पायलट और 18 अन्य विधायकों की याचिका पर राजस्थान HC में सुनवाई आज, विधानसभा अध्यक्ष के नोटिस को दी है चुनौती

दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, LAC-LoC भी जाएंगे  


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here