Home News Coronavirus to be tested for Rs 399 in one and half hour,...

Coronavirus to be tested for Rs 399 in one and half hour, kit prepared by IIT Delhi technology – डेढ़ घंटे में 399 रुपये में कोरोना वायरस की जांच होगी, आईआईटी दिल्ली की तकनीक से किट तैयार

2
0

डेढ़ घंटे में 399 रुपये में कोरोना वायरस की जांच होगी, आईआईटी दिल्ली की तकनीक से किट तैयार

IIT Delhi की तकनीक से तैयार की गई कोरोना वायरस जांच की किट कोरोश्योर.

नई दिल्ली:

Coronavirus Testing: आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) द्वारा बनाई गई RT PCR तकनीक वाली किट से कोरोना वायरस की जांच महज़ 399 रुपये में मुमकिन हो पाएगी. साथ ही यह किट डेढ़ घंटे में टेस्ट की रिपोर्ट भी दे देगी. छह कंपनियों को इसके निर्माण के लिए लाइसेंस दे दिए गए हैं. इनमें से एक कंपनी ने यह प्रोडक्ट तैयार भी कर लिया है. बुधवार को इस प्रोडक्ट को लॉन्च किया गया. 

कोरोना वायरस की (Coronavirus) जांच करने वाली इस किट का नाम Corosure (कोरोश्योर) है. जल्द ही इस किट के जरिए जांच शुरू हो जाएगी. यह RT PCR तकनीक वाली ही किट है जिसमें पैसे कम लगेंगे और वक्त भी. बुधवार को यह किट मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने लॉन्च की.  रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि 399 रुपये की यह किट है और छह कंपनियों को इसका उत्पादन करने का लाइसेंस दिया गया है. महीने भर में 20 लाख किट तैयार की जा सकती हैं.

शोध से किट के तौर पर प्रोडक्ट बनने में करीब तीन महीनों का वक्त लगा. आईआईटी दिल्ली के कुसुमा स्कूल ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज के 10 लोगों की टीम ने इस किट को तैयार किया. आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर विश्वजीत कुंडू ने एनडीटीवी को बताया कि इस किट की विशेषता है कि ये प्रोब हीन किट है. इसमें प्रोब की जरूरत नहीं, लिहाज़ा यह सस्ती है.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here