Home News Deadly ‘mysterious Disease’ Knocked Off Corona In Kazakhstan, WHO Expressed Concern

Deadly ‘mysterious Disease’ Knocked Off Corona In Kazakhstan, WHO Expressed Concern

2
0

नई दिल्ली: पूरी दुनिया जहां इस समय कोरोना वायरस से लड़ रही है तो वहीं कजाकिस्तान में अज्ञात किस्म के निमोनिया ने दस्तक दे दी है. इसको लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) की तरफ से भी एक ऐसी बात कही गई है जिससे चिंता और भी बढ़ गई है. डबल्यूएचओ के मुताबिक ये अज्ञात निमोनिया कोरोना वायरस की वजह से हो सकता है.

10,000 नए कोरोना मामलों की पुष्टि 

डॉ माइकल रेयान ने कहा कि वहां के अधिकारियों और संस्थाओं ने बीते सप्ताह 10,000 नए कोरोना मामलों की पुष्टि की है. जबकि वहां अब तक कुल पचास हजार लोग इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं और 264 लोगों की मौत हुई है.

डॉक्टर रेयान ने कहा कि WHO वहां के अधिकारियों के साथ मिलकर जांच की समीक्षा की है. इस दौरान निमोनिया के मामलों के पैटर्न की भी स्टडी की गई है कि कहीं ये COVID-19 के अनुरूप तो नहीं थे.

चीन ने कजाकिस्तान में रहने वाले अपने नागरिकों को किया आगाह, बताया अधिक जानलेवा

चीन ने कजाकिस्तान में रहने वाले अपने नागरिकों को एक स्थानीय ‘अज्ञात निमोनिया’ के प्रति आगाह करते हुए कहा है कि यह कोरोना वायरस संक्रमण से कहीं अधिक जानलेवा है. कजाकिस्तान में चीन के दूतावास ने वीचैट प्लेटफॉर्म पर एक बयान जारी करके कहा कि कजाकिस्तान में अज्ञात निमोनिया से इस वर्ष के शुरुआती छह माह में1,772 लोगों की मौत हो गई है जिसमें अकेले 628 लोग जून में मारे गए हैं. इसमें कहा गया है कि मरने वालों में चीनी नागरिक भी शामिल हैं.

चीनी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने शुक्रवार को दूतावास के बयान के हवाले से कहा, ‘‘कोविड-19 बीमारी की तुलना में इस बीमारी से बड़ी संख्या में मौत होने का खतरा है.’’

दूतावास ने कहा, ‘‘कजाकिस्तान के स्वास्थ्य विभाग समेत अनेक संगठन निमोनिया के इस वायरस के बारे में अध्ययन कर रहे हैं.’’ इसमें कहीं इस बात का जिक्र नहीं है कि कहीं यह बीमारी कोविड-19से जुड़ी तो नहीं हैं.

कुछ चीनी विशेषज्ञों का मानना है कि इस निमोनिया को चीन में फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने की जरूरत है. कजाकिस्तान की सीमा चीन के उत्तर पश्चिम शिनजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र से लगती है.

दूतावास कजाकिस्तान में मौजूद अपने नागरिकों को वायरस को फैलने से रोकने के लिए कदम उठाने के लिए जागरुक कर रहा है. रिपोर्ट में कजाकिस्तान के मीडिया में आई उस खबर का जिक्र किया गया है जिसमें कजाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा था कि निमोनिया से बीमार होने वाले लोगों की संख्या कोविड-19 से बीमार हुए लोगों की संख्या से दो या तीन गुना अधिक है.

कोरोना अपडेट: देश में अब करीब साढ़े 8 लाख मरीज, पिछले 24 घंटों में आए 28 हजार से ज्यादा मामले

महाराष्ट्र: अब आधार कार्ड दिखाने के बाद ही मिलेगी कोरोना की दवा रेमडेसिवीर, जानें क्यों उठाया गया ये कदम


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here