Home News Delhi Reports 2442 New Coronavirus Cases And 61 Deaths Today

Delhi Reports 2442 New Coronavirus Cases And 61 Deaths Today

4
0

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 2442 नए केस सामने आए हैं और 61 लोगों की मौत हुई है. नए मामलों के सामने आने के साथ ही दिल्ली में कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 89802 हो गई है. इसमें से 27007 एक्टिव केस हैं और 59992 लोग इलाज के बाद रिकवर हो गए हैं. वहीं अब तक दिल्ली में इस वायरस की वजह से 2803 लोगों की मौत हो चुकी है.

अब तक दिल्ली में 551708 टेस्ट

दिल्ली सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक दिल्ली में 551708 टेस्ट किए जा चुके हैं. प्रति दस लाख की आबादी पर 29037 टेस्ट हुए हैं. बुधवार को 9913 आरटीपीसीआर टेस्ट किए गए. वहीं 10043 रैपिड एंटीजिन टेस्ट किए गए. इसके साथ ही जानकारी दी गई कि दिल्ली में बुधवार तक 437 कंटेनमेंट जोन हैं. वहीं 16703 लोग होम आइसोलेशन में हैं.

केंद्र और दिल्ली सरकार के प्रयासों से स्थिति नियंत्रण में- केजरीवाल

वहीं बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार, केंद्र और अन्य संगठनों के संयुक्त प्रयासों से कोविड-19 की स्थिति अभी नियंत्रण में आ गई है. लेकिन उन्होंने लोगों को आगाह किया कि सामाजिक और व्यक्तिगत व्यवहार में किसी भी चूक से मामलों में फिर बढ़ोतरी हो सकती है.

इलाजरत मरीजों की संख्या घट रही है- सीएम

मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्थिति उतनी भयावह  नहीं है जितना एक महीने पहले अनुमान लगाया गया था. उन्होंने कहा कि यहां इलाजरत मरीजों की संख्या बढ़ने के बजाय घट रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की वेबसाइट ने कुल एक लाख कोविड-19 मामलों का और 30 जून तक 60,000 संक्रमित मामलों को अनुमान लगाया था. लेकिन अभी उपचाररत मरीजों की संख्या लगभग 26,000 है.

सीएम ने कहा, ‘‘इस अनुमान के बाद हम चुपचाप नहीं बैठे रहे और उन सभी लोगों से संपर्क करना शुरू कर दिया जो स्थिति से निपटने में हमारी मदद कर सकते थे. हमने मदद के लिए होटलों, बैंक्वेट हॉल, केंद्र, सामाजिक और धार्मिक संगठनों से संपर्क किया.’’ उन्होंने कहा, “जहां हमें मदद नहीं मिली, वहां उनके पैर पकड़े.’’

केंद्र पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना वायरस संबंधी तैयारियों पर पर नजर रख रहा है. हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए घर-घर सर्वेक्षण, जांच में तेजी और बेड की संख्या बढ़ाने सहित कई कदमों की घोषणा की.

चीनी कंपनियों को हाईवे प्रोजेक्ट का ठेका देने पर प्रतिबंध लगाएगा भारत, गडकरी बोले- कड़ा रुख बनाए रहेंगे


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here