Home News Early-stage Trial Data On AstraZeneca Coronavirus Vaccine May Come On Monday

Early-stage Trial Data On AstraZeneca Coronavirus Vaccine May Come On Monday

0
0

ब्रिटेन: कोरोना वायरस की महामारी ने दुनिया को अपनी गिरफ्त में ले लिया है. महामारी से बचने के लिए इलाज और वैक्सीन पर काम तेजी से चल रहा है. इस बीच ब्रिटेन से कोरोना के जख्मों के बीच राहत भरी खबर आ रही है. यहां  कोविड-19 वैक्सीन के शुरुआती ट्रायल का डाटा जल्द ही आनेवाला है. विदेशी समाचार एजेंसी के मुताबिक डाटा का प्रकाशन 20 जुलाई को लान्सेट पत्रिका में होगा.

कोविड-19 वैक्सीन के शुरुआती ट्रायल का नतीजा जल्द

ऑक्सोफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ AstraZeneca Plc मिलकर वैक्सीन के ट्रायल पर काम कर रही थी. कोविड-19 वैक्सीन AZD1222 अब तक के परीक्षण में सुरक्षित रही है. जुलाई के अंत तक उसके पहले चरण का डाटा आने की उम्मीद है. इससे पहले  प्री क्लीनिकल ट्रायल में सुअरों पर AZD1222 वैक्सीन का दो डोज दिया गया. शोध में पता चला कि एक डोज के मुकाबले दो डोज ने ज्यादा एंडीबॉडी विकसित किया. ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन का ब्राजील में बड़े पैमाने पर तीसरे चरण के तहत इंसानों पर परीक्षण किया जा रहा है. मगर वैक्सीन को विकसित करनेवालों को पहले चरण के नतीजे का इंतजार है.

दुनिया भर में 100 वैक्सीन पर हो रहा परीक्षण

अमेरिका में शोधकर्ताओं ने मंगलवार को बताया कि Moderna Inc की वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल सुरक्षित साबित हुआ है. 45 स्वयंसेवकों पर किए गए ट्रायल में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में वैक्सीन मददगार साबित हुई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख वैज्ञानिक जून में AstraZeneca की AZD1222 वैक्सीन को लेकर काफी उत्साह दिखाया चुके हैं. फिलहाल महामारी पर विजय पाने के लिए दुनिया भर में 100 वैक्सीन पर अलग-अलग चरणों में ट्रायल चल रहा है.

अंतरिक्ष यान ने ली सूरज की अब तक की सबसे नजदीकी तस्वीरें, दिखीं अनगिनत आग की लपटें

कोरोना वैक्सीन को लेकर रूस से अगले महीने आ सकती है खुशखबरी, सितंबर में दूसरे देशों में होगी सप्लाई


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here