Home Education Farmer Son Anurag Tiwari Gets 98.2 Percent Number In CBSE 12th Got...

Farmer Son Anurag Tiwari Gets 98.2 Percent Number In CBSE 12th Got A Chance To Study In US

3
0

नई दिल्ली: सीबीएसई 12वीं के नतीजों में उत्तर प्रदेश के गांव में एक किसान के बेटे नें 98.2 फीसदी नंबर हासिल कर एक मिसाल पेश की है. लखीमपुर जिले के सरसन गांव में रहने वाले अनुराग तिवारी को अब विदेश में पढ़ाई करने का मौका मिल रहा है. दरअसल अनुराग को अमेरिका में कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में आगे की पढ़ाई के लिए चुना गया है, जहां वे इकोनॉमिक्स की पढ़ाई करेंगे.

इकोनॉमिक्स में हासिल किए 100 नंबर

सीबीएसई द्वारा सोमवार को घोषित रिजल्ट में ह्यूमैनिटीज के स्टूडेंट अनुराग तिवारी को राजनीति विज्ञान में 99, अंग्रेजी में 97, गणित में 95 और इतिहास और इकोनॉमिक्स में 100 नंबर हासिल किए हैं. अनुराग ने स्कॉलैस्टिक असेसमेंट टेस्ट में 1,370 अंक प्राप्त किए हैं, इसका इस्तेमाल अमेरिका के जाने माने कॉलेजों में एडमिशन के लिए किया जाता है.

‘आसान नहीं था सफर’

अनुराग के मुताबिक यहां तक का सफर आसान नहीं था. उन्होंने बताया कि उनके पिता किसान हैं और मां गृहणी हैं. परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के चलते उनकी पढ़ाई में काफी कठिनाइंया आईं. अनुराग के पिता उन्हें पढ़ाई करने के लिए दूसरे जिले जाने की इजाजत नहीं दे रहे थे, लेकिन उनकी बहनों ने उन्हें मनाया और वो पढ़ाई के लिए शहर जा सके.

ह्यूमैनिटीज और लिबरल आर्ट्स में था रुझान

विदेश में पढ़ाई को लेकर अनुराग ने कहा कि उनका रुझान ह्यूमैनिटीज और लिबरल आर्ट्स की तरफ रहा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में उनके टीचर्स और और काउंसलर्स ने आइवी लीग कॉलेज में एडमिशन की राय दी. जिसके बाद उन्होंने स्कॉलैस्टिक असेसमेंट टेस्ट दिया. अनुराग कुछ वीजा कारणों की वजह से अभी अमेरिका नहीं जा पा रहे हैं, लेकिन अब फरवरी 2021 तक वहां जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें

जानिए- CBSE नतीजों पर नाखुश छात्रों से PM मोदी ने क्या कुछ कहा है, क्या सलाह दी है

महाराष्ट्र बोर्ड HSC का रिजल्ट हुआ घोषित, कोकण डिविजन ने किया टॉप, जानिए- बड़ी बातें


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here